News

खुशखबरी! धान, कपास, बाजरा, मक्का ,मूंग फसल का बिमा शुरू; किसान भाई ऐसे करवाए अपनी फसलों का बिमा

×

खुशखबरी! धान, कपास, बाजरा, मक्का ,मूंग फसल का बिमा शुरू; किसान भाई ऐसे करवाए अपनी फसलों का बिमा

Share this article
PMFBY
PMFBY

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना: किसान 16 अगस्त तक करवा सकते हैं फसल बीमा

हिसार। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत हरियाणा के किसानों के लिए कृषि विभाग ने नई सूचनाएं जारी की हैं। खरीफ 2024 से रबी 2025-26 तक के लिए एचडीएफसी एग्रो बीमा कंपनी को चयनित किया गया है। इस योजना के तहत किसान 16 अगस्त 2024 तक फसल बीमा करवा सकते हैं। खरीफ सीजन में धान, कपास, बाजरा, मक्का और मूंग फसलों का बीमा किया जाएगा।

स्वैच्छिक है फसल बीमा

कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डॉ. राजबीर सिंह ने बताया कि यह योजना किसानों के लिए स्वैच्छिक है। बैंक से लोन लेने वाले किसान यदि इस योजना के तहत फसल बीमा नहीं करवाना चाहते, तो उन्हें अपने बैंक में लिखित में सूचित करना होगा। ऐसा न करने पर बैंक द्वारा फसल बीमा का प्रीमियम काट लिया जाएगा।

बीमा प्रीमियम की दरें

इस योजना के तहत विभिन्न फसलों के लिए बीमा प्रीमियम की दरें निम्नलिखित हैं:

फसलप्रीमियम दर (प्रति हेक्टेयर)
धान₹2023.80
कपास₹5176.25
बाजरा₹975.58
मक्का₹1037.84
मूंग₹908.10

कैसे करवा सकते हैं बीमा

इच्छुक किसान बैंक या सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) के माध्यम से फसल बीमा कटवा सकते हैं। जिन किसानों ने बैंक से लोन लिया है, वे 16 अगस्त से 7 दिन पूर्व अपने बैंक में लिखित रूप से आवेदन देकर बीमा बंद भी करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि किसी किसान को बैंक में अपनी फसल का बदलाव करना है, तो उन्हें बैंक में अंतिम तिथि से 2 दिन पूर्व इसकी जानकारी देनी होगी।

फसल खराबा सूचना

उपनिदेशक डॉ. राजबीर सिंह ने कहा कि सभी बीमित किसान अत्यधिक बारिश या ओलावृष्टि के कारण फसल खराबा होने पर पीएमयू/एनसीआईपी/केआरपीएच (14447) मोबाइल एप के माध्यम से खराबे की सूचना 72 घंटों के अंदर दे सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now