News

Traffic Police : ट्रैफिक पुलिस हुई हाईटेक, अब इस तरह कटेगी चालान

×

Traffic Police : ट्रैफिक पुलिस हुई हाईटेक, अब इस तरह कटेगी चालान

Share this article
Traffic Police
Traffic Police

Traffic Police, अमृतसर: अमृतसर ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई के लिए एक नया कदम उठाया है। डीजीपी गौरव यादव के निर्देश पर, अमृतसर ट्रैफिक पुलिस की सात गाड़ियों पर हाई डेफिनिशन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इस पहल का उद्देश्य ट्रैफिक पुलिस कर्मियों और आम जनता दोनों पर नजर रखना है, जिससे ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन और किसी भी प्रकार के विवाद की स्थिति में सटीक जानकारी मिल सके।

सीसीटीवी कैमरों का उपयोग और लाभ

अमृतसर ट्रैफिक पुलिस के प्रभारी परमजीत सिंह ने बताया कि ये सीसीटीवी कैमरे ट्रैफिक पुलिस कर्मियों और शहरवासियों दोनों पर नजर रखेंगे। उन्होंने कहा कि कई बार चेकपॉइंट पर लोग पुलिस पर आरोप लगाते थे कि उन्होंने कोई ट्रैफिक उल्लंघन नहीं किया, लेकिन अब सब कुछ कैमरों में रिकॉर्ड होगा। इस तरह के आरोपों से बचने के लिए यह एक प्रभावी उपाय साबित होगा।

कैमरों की खासियत और उनका उपयोग

हाई डेफिनिशन कैमरे ट्रैफिक पुलिस की गाड़ियों पर लगाए गए हैं, जिनका कंट्रोल रूम अमृतसर के कमिश्नर ऑफिस में स्थित है। ये कैमरे ट्रैफिक पुलिस के साथ-साथ आम लोगों पर भी नजर रखेंगे, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि ट्रैफिक नियमों का सही से पालन हो रहा है। इससे न केवल ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार होगा, बल्कि रिश्वतखोरी जैसे मामलों पर भी नजर रखी जा सकेगी।

नया उपकरणविवरण
कैमरों की संख्या7 (ट्रैफिक पुलिस की गाड़ियों पर)
प्रकारहाई डेफिनिशन सीसीटीवी कैमरे
स्थापना स्थलअमृतसर, पंजाब
कंट्रोल रूमअमृतसर कमिश्नर ऑफिस

पुलिसकर्मियों और जनता की सुरक्षा

ट्रैफिक पुलिस कर्मी मंगल सिंह ने बताया कि ये कैमरे न केवल आम जनता पर नजर रखेंगे बल्कि ट्रैफिक पुलिस कर्मियों पर भी नजर रखेंगे। उन्होंने कहा कि कैमरों की निगरानी से जहां पुलिसकर्मियों पर झूठे आरोप लगने की संभावना कम होगी, वहीं पुलिसकर्मियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी। यह कदम पुलिस और जनता के बीच विश्वास को मजबूत करेगा और ट्रैफिक नियमों के पालन को बढ़ावा देगा।

ट्रैफिक पुलिस की अपील

ट्रैफिक पुलिस ने अमृतसर के निवासियों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने और ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह नई प्रणाली शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

इस पहल से न केवल ट्रैफिक उल्लंघनों की संख्या में कमी आएगी, बल्कि ट्रैफिक पुलिस और जनता के बीच बेहतर संवाद स्थापित होगा। यह कदम शहर में सुरक्षित और सुव्यवस्थित यातायात सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now