News

Weather Forecast 4 August: उत्तराखंड, यूपी, एमपी और गुजरात में मूसलाधार बारिश का अलर्ट; देखिये मौसम बुलेटिन

×

Weather Forecast 4 August: उत्तराखंड, यूपी, एमपी और गुजरात में मूसलाधार बारिश का अलर्ट; देखिये मौसम बुलेटिन

Share this article
Weather Forecast 4 August
Weather Forecast 4 August

Weather Forecast 4 August, नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात में मूसलाधार बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही, हिमाचल प्रदेश के लिए भी 7 अगस्त तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन राज्यों में भारी बारिश के चलते जनजीवन प्रभावित हो सकता है, इसलिए सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है।

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। हिमाचल में तीन जिलों में बादल फटने से आई बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है। मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है, जबकि 45 लोग अभी भी लापता हैं। हिमाचल में 7 अगस्त तक येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

दिल्ली में हल्की बारिश का पूर्वानुमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 4 अगस्त को हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। अगले 2 दिनों तक दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की संभावना है। दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है, लेकिन यातायात प्रभावित होने की संभावना भी है।

राजस्थान में भारी बारिश की संभावना

पूर्वी राजस्थान में IMD ने 4 से 6 अगस्त तक अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा तथा कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जताई है। 4 अगस्त को अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में 5 और 6 अगस्त को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा तथा कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

क्षेत्रतारीखपूर्वानुमान
पूर्वी राजस्थान4-6 अगस्तहल्की से मध्यम वर्षा, कुछ स्थानों पर भारी वर्षा
पश्चिमी राजस्थान5-6 अगस्तहल्की से मध्यम वर्षा, कुछ स्थानों पर भारी वर्षा

झारखंड में भारी बारिश से तबाही

झारखंड में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ है और राज्य के कई इलाकों में घरों को नुकसान पहुंचा है। रांची में कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। बोकारो जिले में एक पुल का एक हिस्सा ढह गया है, जिससे यातायात में बाधा आई है।

सतर्कता और सुरक्षा उपाय

IMD द्वारा जारी किए गए अलर्ट को ध्यान में रखते हुए संबंधित क्षेत्रों के लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती है। सुरक्षित स्थानों पर रहने और अनावश्यक यात्रा से बचने की अपील की जाती है। प्रशासन भी राहत और बचाव कार्यों में जुटा हुआ है और प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक सहायता प्रदान की जा रही है।

भारतीय मौसम विभाग द्वारा जारी इन अलर्ट्स को ध्यान में रखते हुए, लोगों को सतर्क रहने और प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है। भारी बारिश के चलते संभावित खतरे से बचने के लिए आवश्यक कदम उठाना जरूरी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now