News

Carbon Credit Yojana: सीएम मान ने प्रदेश में शुरू की कार्बन क्रेडिट योजना, जानिये पूरी डिटेल्स

×

Carbon Credit Yojana: सीएम मान ने प्रदेश में शुरू की कार्बन क्रेडिट योजना, जानिये पूरी डिटेल्स

Share this article
Carbon Credit Yojana: सीएम मान ने प्रदेश में शुरू की कार्बन क्रेडिट योजना, जानिये पूरी डिटेल्स

Carbon Credit Yojana : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने मंगलवार को घोषणा की कि पर्यावरण को बचाने और वैश्विक तापमान में वृद्धि को रोकने के लिए पंजाब ने कार्बन क्रेडिट योजना शुरू की है, जिससे पंजाब देश का पहला राज्य बन गया है।

यह योजना टेरी (The Energy and Resources Institute) की मदद से शुरू की गई है और पायलट प्रोजेक्ट के रूप में राज्य भर के 3686 किसानों को चार किस्तों में 45 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने इस महत्वाकांक्षी योजना की पहली किस्त के रूप में होशियारपुर जिले के 818 किसानों को 1.75 करोड़ रुपये के चेक भी वितरित किए। यह धनराशि प्रत्यक्ष लाभ योजना (DBT) के माध्यम से किसानों को हस्तांतरित की जाएगी और पर्यावरण प्रदूषण को रोकने में सक्रिय भूमिका निभाएगी।

पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

वन महोत्सव के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अनूठी पहल राज्य भर में हरित आवरण को बढ़ाने के उद्देश्य से की गई है। मान ने कहा कि महान गुरुओं ने पवन को शिक्षक, पानी को पिता तथा धरती को माता के समान बताया है। अब समय आ गया है कि राज्य के पर्यावरण को बचाने का संकल्प लिया जाए। राज्य के लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाकर राज्य सरकार का सहयोग करना चाहिए।

हर किसान लगाए चार पौधे

मुख्यमंत्री मान ने कहा कि पौधारोपण मुहिम को जन आंदोलन में बदलने का समय आ गया है, जिससे लोगों को लाभ पहुंचे। किसानों द्वारा लगाए गए पौधे पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसलिए वे इस योजना के पात्र लाभार्थी हो सकते हैं।

मान ने किसानों को सलाह दी कि हर किसान जो मुफ्त बिजली ले रहा है, उसे अपने खेतों में कम से कम चार पेड़ अवश्य लगाने चाहिए। अगर जरूरत पड़ी तो आने वाली पीढ़ियों को बचाने के लिए इसे कानून का रूप भी दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now