News

Aaj Ka Mausam 18 April 2024: आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज, देखिये मौसम बुलेटिन

×

Aaj Ka Mausam 18 April 2024: आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज, देखिये मौसम बुलेटिन

Share this article

Aaj Ka Mausam 18 April 2024: बारिश के बाद दिल्ली में तापमान सामान्य से कम हो गया है, जिससे लोगों को राहत मिली है। आगामी छह से सात दिनों तक इसी प्रकार का मौसम जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने बारिश के बारे में ताजा अपडेट जारी की है, जिसके अनुसार वीकेंड पर फिर से बारिश की संभावना है। इससे तापमान में ब्रेक लगेगा। Aaj Ka Mausam 18 April 2024

पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ 5.8 किमी ऊपर है, यह समुद्र का स्तर अब लगभग 70 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रहा है।

मध्य महाराष्ट्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ट्रफ रेखा मध्य महाराष्ट्र पर बने चक्रवाती परिसंचरण से आंतरिक कर्नाटक होते हुए केरल तक फैली हुई है।

18 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब पहुंच सकता है।

अगले 12 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है। पश्चिमी हिमालय पर छिटपुट हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

इसके बाद ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में 18 से 21 अप्रैल के बीच पश्चिमी हिमालय पर गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है।

19 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय में छिटपुट भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

18 और 21 अप्रैल के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

पिछले 12 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई।

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश के साथ ऊपरी इलाकों में अलग-अलग जगहों पर बर्फबारी हुई।

राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में एक दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई।

हरियाणा में कैसा रहेगा आज का मौसम ?

हरियाणा में भी बारिश की संभावना है। गुरुवार, 18 अप्रैल को पहाड़ों पर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय हो रहा है। 21 अप्रैल को भी एक सिस्टम सक्रिय हो रहा है। इससे पहाड़ी क्षेत्रों में मैदानी इलाकों में बारिश, आंधी, ओले गिरने और बर्फबारी की संभावना है। 18 और 19 अप्रैल को दिल्ली सहित हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

राजस्थान में कैसा रहेगा आज का मौसम ?

19 अप्रैल की बात करें तो जयपुर, बीकानेर, बाड़मेर, सीकर, झुंझुनू, भरतपुर, अलवर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, नागौर, हनुमानगढ़ में झोंकेदार हवाओं का अलर्ट जारी किया गया है. यहां पर मेघगर्जन के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं और बड़ी बिजली भी कड़क सकती है.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आने वाली 18 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिसके चलते उत्तर पश्चिम भारत पर इसका साफ असर दिखाई देगा. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, इसके चलते पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के साथ-साथ उत्तरी पश्चिमी भारत के मैदानी हिस्सों में भी झमाझम बारिश के आसार हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now