News

Weather Update: दिल्ली से लेकर पंजाब हरियाणा में बदलेगा मौसम मिजाज, इन 6 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

×

Weather Update: दिल्ली से लेकर पंजाब हरियाणा में बदलेगा मौसम मिजाज, इन 6 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

Share this article

IMD Weather Update: देशभर में मौसम का मिजाज बदला बदला सा दिखाई दे रहा है। मैदान से लेकर पहाड़ों तक मौसम करवट ले रहा है। एक तरफ जहाँ पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी से मौसम खुशनुमा बना हुआ है वहीं कई मैदानी इलाकों में गर्मी और लू से लोग परेशान है।

आपको बता दें तो दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में चिलचिलाती गर्मी का दौर शुरू हो चूका है। मौसम विभाग के अनुसार, 18 से 21 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज चमक के साथ बारिश और तेज हवाएं (30 से 40 किमी प्रति घंटा) होने की संभावना है।

ऐसा रहेगा राजधानी दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली वासियों को अभी कुछ दिनों तक तपती गर्मी से राहत रहेगी। विभाग का कहना है कि गुरूवार को दिल्ली एनसीआर में घने बादलों का जमघट देखने को मिलेगा। शाम के वक्त तेज हवाएं चलने की आशंका है। वहीं तेज हवाओं के साथ कुछ इलाकों में बूंदाबांदी या हल्की बारिश के आसार है।

बिहार के 14 शहरों में लू अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के लगभग 14 शहरों में लू अलर्ट जारी किया गया है जिसमें पूर्वी व पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, शेखपुरा, नवादा, मुंगेर, खगड़िया, जमुई और बांका जिलें शामिल है।

वहीं प्रदेश के भिन्न भिन्न स्थानों पर 21 अप्रैल तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। आपको बता दें तो उत्तर-मध्य भाग के सीतामढ़ी, मधुबनी व उत्तर-पूर्व भाग के सुपौल, अररिया, किशनगंज जिले के एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना है। वहीं, पटना सहित शेष भागों का मौसम शुष्क रहेगा।

उत्तर प्रदेश व राजस्थान में गरज चमक के साथ बारिश के आसार

मौसम विभाग (IMD Weather) के जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, 20 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में बारिश का दौर जारी रहने वाला है। वहीं 19 अप्रैल तक यूपी और राजस्थान में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश देखी जा सकती है।

आईएमडी के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 19 अप्रैल तक, वहीं उत्तराखंड में 19 अप्रैल को ओलावृष्टि की आशंका जताई गयी है।

इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी

आईएमडी (IMD) के अनुसार, 21 अप्रैल तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति रहने की संभावना है। अगले तीन दिनों तक झारखंड, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और पुदुच्चेरी में हीटवेव (Heatwave Alert) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

IMD निदेशक मनोरमा मोहंती का कहना है- ”18 शहरों में 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया है। भुवनेश्वर में, रिकॉर्ड 41.7 डिग्री सेल्सियस है तो वहीं, कटक में तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।”

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now