News

Bihar Weather Update: बिहार में मतदान के बीच भीषण गर्मी का अलर्ट, इन जिलों में हीटवेव चलने की चेतावनी

×

Bihar Weather Update: बिहार में मतदान के बीच भीषण गर्मी का अलर्ट, इन जिलों में हीटवेव चलने की चेतावनी

Share this article

Bihar Weather Update: बिहार में लोकसभा चुनाव (Bihar Loksabha Chunav) के पहले चरण में चार सीटों को लेकर मतदान शुरू है। भीषण गर्मी के बावजूद मतदाताओं में उत्साह का माहौल देखा जा रहा है। दोपहर की गर्मी से बचने के लिए गया, औरंगाबाद, जमुई और नवादा लोकसभा के कई बूथों सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के पहले ही मतदाताओं की लंबी कतार लग गई थी। मौसम विभाग की और से राज्य के कई इलाकों में हीट वेव को लेकर चेतावनी (Heatwave Alert) जारी की गई है।

मतदाताओं को सतर्क रहने की सलाह

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, प्रदेश के जिन चार लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव है, वहां का अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। वहीं 10 से 20 किलोमीटर की रफ्तार से गर्म पछुआ हवा भी चलने के आसार है।

मौसम विभाग (Mausam Vibhag) कि ओर से मतदाताओं को कहा गया है कि मतदान करने के लिए घर से छाता लेकर निकले। सूती कपड़ें पहनकर घर से बाहर निकले। वहीं ठंडे पेय पदार्थ, खीरा, ककड़ी और तरबूज खाने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक विशेष सतर्क रहने की सलाह है।

चिलचिलाती धूप और तपिश भरी गर्मी से बच्चे-बुजुर्गों की परेशानी बढ़ी

विभाग के अनुसार, बिहार के कुछ इलाकों का तापमान 38 डिग्री से ऊपर जा रहा है। मौसम पूर्वानुमान में कुछ जिलों का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुँचने की संभावना है। वहीं चिलचिलाती धूप के बीच तपिश भरी गर्मी से बच्चों और बुजुर्गाें के साथ ही बेजुबान पशु-पक्षियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

शेखपुरा का अधिकतम तापमान 41 डिग्री पहुंचा

राज्य में पिछले 24 घंटे में शेखपुरा का अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं पूर्णिया का 37.4 और सुपौल का 37.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now