News

Rajasthan Weather Today 20 April 2024: राजस्थान के इन जिलों में भयंकर तूफान के साथ पड़े ओले, IMD ने जारी कर दिया आगे का पूर्वानुमान

×

Rajasthan Weather Today 20 April 2024: राजस्थान के इन जिलों में भयंकर तूफान के साथ पड़े ओले, IMD ने जारी कर दिया आगे का पूर्वानुमान

Share this article

Rajasthan Weather Today 20 April 2024: कल 19 अप्रैल 2024 को राजस्थान के कई जिलों में तूफान के साथ आई बारिश ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया। बदले मौसम से गेहूं फसल को बड़ा नुकसान हुआ है।

राजस्थान के अनूपगढ़ और हनुमानगढ़ जिलों में शुक्रवार को तूफान के साथ आई बारिश ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया। क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद तूफान के साथ आई बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ दी। बदले मौसम से गेहूं फसल को बड़ा नुकसान हुआ है।

दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ हुई बारिश व ओलावृष्टि से कहीं पूरी तरह से नष्ट हो गई तो कहीं गेहूं की फसल खेतों में ही बिछ गई। इससे किसानों की छह महीने की मेहनत पर भी पानी फिर गया। किसानों ने ओलावृष्टि से हुए नुकसान को लेकर मुआवजे की मांग की है।

आने वाले दिनों में दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री तक बढ़ोतरी होगी। शुक्रवार को कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री और शेष अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 38- 40 डिग्री के आसपास रहा। हालांकि आगामी कुछ दिनों के लिए मौसम विभाग ने तूफ़ान, बारिश और ओलावृष्टि की कोई चेतावनी नहीं दी है।

उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में बदलेगा मौसम

आईएमडी की चेतावनी के अनुसार, इन जिलों में आज बादल गरदजने के साथ हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि आगामी दिनों में राज्य के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि उत्तर-पश्चिमि राजस्थान में 21 और 22 अप्रैल को हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. लेकिन इससे तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. मगर, बारिश के वक्त लोगों को कुछ वक्त के लिए गर्मी से राहत जरूरम मिल जाएगी.

कोटा व उदयपुर में 42 डिग्री पहुंचा पारा

आपको बता दें कि वर्तमान में कोटा व उदयपुर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. जबकि प्रदेश के शेष अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है. आज जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में दोपहर के समय 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है. मौसम विभाग की सलाह है कि बिजली कड़कने के दौरान पेड़ के नीचे शरण न लेकर किसी सुरक्षित स्थान पर रुकें.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now