News

Weather Update: अगले 24 घंटे में पंजाब और हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश के साथ चलेगी आंधी

×

Weather Update: अगले 24 घंटे में पंजाब और हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश के साथ चलेगी आंधी

Share this article

Aaj Ka Mausam: वर्तमान में देश के कई हिस्सों में मौसम लगातार बदल रहा है। कुछ राज्यों में भयंकर गर्मी महसूस हो रही है, जबकि दूसरे हिस्सों में बारिश और ओले की वर्षा हो रही है। पंजाब में कल बारिश के साथ भयानक ओले गिरे हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भारत के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम से संबंधित चेतावनियाँ और पूर्वानुमान जारी किए हैं। 22 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर-पश्चिमी भारत पर प्रभाव होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, 20 से 24 अप्रैल तक जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में गरज, बिजली, और तेज़ हवाओं के साथ-साथ काफी व्यापक हल्की वर्षा और बर्फबारी हो सकती है।

जबकि उत्तरी और पूर्वोत्तर भारत के लिए, 20 से 22 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश जैसे विभिन्न राज्यों में गरज, बिजली के साथ-साथ व्यापक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम में 22 अप्रैल तक छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में 20 से 21 अप्रैल तक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। साथ ही, केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और तटीय कर्नाटक में अप्रैल में विभिन्न अवधियों के दौरान गरज और बिजली के साथ छिटपुट बारिश का अनुभव होगा।

अगले 24 घंटे का मौसम

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, 20 से 21 अप्रैल के बीच जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश में और 20 अप्रैल को उत्तराखंड में आंधी, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश और बर्फबारी हो सकती है. 20 से 20 अप्रैल के बीच उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है.

20 से 21 अप्रैल के बीच पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और आंधी संभव है. 20 और 22 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्के से मध्यम बारिश हो सकती है. 20 से 22 अप्रैल के बीच मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में छिटपुट हल्की बारिश संभव है. केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश हो सकती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now