News

Aaj Ka Mausam 21 April 2024: राजधानी में भीषण गर्मी, 12 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट; बस यहां होगी बारिश?

×

Aaj Ka Mausam 21 April 2024: राजधानी में भीषण गर्मी, 12 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट; बस यहां होगी बारिश?

Share this article

Aaj Ka Mausam 21 April 2024: अप्रैल के महीने में गर्मी की लहर ने देशवासियों को अपनी चपेट में ले लिया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 4 दिनों तक देश के 12 राज्यों में हीटवेव का असर दिखाई देगा। इनमें बिहार, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात, और तमिलनाडु शामिल हैं।

दिल्ली-NCR में भी तेज गर्मी की चपेट

दिल्ली-NCR में भी लू की चपेट महसूस की जा रही है। तापमान की संभावित वृद्धि के कारण, दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 पार जाने की संभावना है। शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 2 डिग्री अधिक है।

राज्यों में हीटवेव की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड में 22 अप्रैल तक और बिहार में 24 अप्रैल तक उष्ण लहर चलने की संभावना है। ओडिशा में लू के प्रकोप से एक बुजुर्ग की जान चली गई है, और अगले 4 दिनों में प्रदेश में भीषण लू की संभावना है।

तापमान की चपेट में राज्य

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, और राजस्थान में भी गर्मी की चपेट महसूस की जा रही है। इन राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक है।

तापमान की वृद्धि

मौसम विभाग के अनुसार, हीटवेव के चलते तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। बिहार में शनिवार को शेखपुरा इलाके का तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि प्रदेश का सबसे गर्म स्थान है। उत्तर प्रदेश का वाराणसी सबसे गर्म शहर रहा, क्योंकि यहां का पारा 43.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

उत्तराखंड, हिमाचल, और जम्मू कश्मीर का मौसम

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, और जम्मू कश्मीर में मौसम साफ रहेगा। हालांकि, बादलों की भी संभावना है, और कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है।

मानसून की भविष्यवाणी

मौसम विभाग के अनुसार, अफगानिस्तान से उठी गर्म हवाओं के कारण भारत में गर्मी की चपेट महसूस हो रही है। राजस्थान होते हुए दूसरे प्रदेशों में गर्मी का असर बना रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, जून में मानसून की एंट्री होगी और यह सितंबर तक रहेगा, लेकिन इस बार मानसून सामान्य से काफी बेहतर रहेगा। 104 से 110 प्रतिशत के बीच बारिश होने की संभावना है।

इस प्रकार, देशभर में हो रहे मौसम के परिवर्तन को लेकर जानकारी मिलती रहेगी। लू और हीटवेव के कारण अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें, पानी पीते रहें और समय-समय पर ठंडे पानी का सेवन करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now