News

आज का मौसम : पंजाब-हरियाणा में आंधी के साथ बारिश, वहीं इन राज्यों में तपेगी गर्मी, IMD ने जारी की चेतावनी

×

आज का मौसम : पंजाब-हरियाणा में आंधी के साथ बारिश, वहीं इन राज्यों में तपेगी गर्मी, IMD ने जारी की चेतावनी

Share this article

Aaj Ka Mausam: देशभर के कई राज्यों भीषण गर्मी की चपेट में है। मौसम विभाग ने भी एक बार फिर लू अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने 30 अप्रैल तक देश के पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्रों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है।

30 अप्रैल से गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कई स्थानों, ओडिशा के कुछ हिस्सों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति बनने की उम्मीद लगाई जा रही है।

IMD ने अगले चार दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, तेलंगाना, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना व्यक्त की है। इस दौरान 28 से 29 अप्रैल तक कोंकण, गोवा और 28-30 अप्रैल 2024 के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भी इसी तरह के मौसम की संभावना है।

पंजाब-हरियाणा में आंधी के साथ बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, 29 अप्रैल तक कोल्हान, संथाल और उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल में सामान्य से अधिक तापमान रहने का अनुमान है। वहीं आज यानी 28 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में आंधी, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

अगले 24 घंटे का मौसम

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather ) के अनुसार अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है. 28 अप्रैल को जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

वहीं अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है। आपको बता दे तो पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश के साथ एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है। विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश और तेज हवाएं संभव है। पंजाब के उत्तरी हिस्सों में हल्की दो बार मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now