News

राजस्थान में मौसम का मिजाज: धूप, गर्मी, बारिश और ओलावृष्टि का अजीबो-गरीब खेल

×

राजस्थान में मौसम का मिजाज: धूप, गर्मी, बारिश और ओलावृष्टि का अजीबो-गरीब खेल

Share this article

Rajasthan Weather Update: पिछले दो महीनों से राजस्थान में मौसम (Rajasthan Weather) का मिजाज लगातार बदल रहा है। एक दिन धूप खिली रहती है, तो अगले दिन तूफानी बारिश और ओलावृष्टि का सामना करना पड़ता है। इस अजीबोगरीब मौसम ने लोगों को परेशान कर रखा है।

हालांकि, लगातार आ रहे आंधी-बारिश के कारण इस बार गर्मी का असर लोगों पर कम ही दिखाई दे रहा है। हालांकि, प्रदेश में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है, लेकिन हर चार-पांच दिन में बदलते मौसम के कारण यह गर्मी कम हो जाती है।

आज से प्रदेश में एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। जिसका असर भी दिखाई दे रहा है। राजधानी जयपुर (Jaipur) में आज सुबह से ही बादल छाए हुए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, आज 4 मई को राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। हालांकि, असर बहुत ज्यादा नहीं रहेगा, लेकिन इसके चलते पश्चिमी उत्तर भाग के कुछ हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में बीते दो-तीन दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है। वहीं, उत्तरी हवाओं के असर के चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, 4 से 5 मई को जोधपुर, बीकानेर, कोटा संभाग के कुछ हिस्सों का तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस भी पहुंच सकता है। वहीं, मौसम विभाग ने आज 4 मई को हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर, फलोदी, चूरू, जैसलमेर के कुछ हिस्सों में काले बादल छाने और हल्की-फुल्की बारिश की संभावना जताई है।

कुल मिलाकर, राजस्थान में इस बार का मौसम काफी अनिश्चित रहा है। एक ही दिन में कई बार मौसम बदल रहा है, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है।

मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे आने वाले दिनों में मौसम के पूर्वानुमान पर नजर रखें और उसके अनुसार ही अपनी योजना बनाएं।

राजस्थान में पिछले दो महीने में मौसम में आए बदलाव:

आपको बता दें तो मार्च महीने में राजस्थान में दिन गर्मी और रात्रि तापमान में ठंड का अनुभव हुआ। इस महीने में बारिश भी दर्ज की गयी। अप्रैल महीने की बात करें तो राजस्थान के तापमान में बढ़त देखने को मिली।

वहीं कुछ स्थानों पर लू (Heatwave) भी चली। मई महीने में राजस्थान के मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। कभी चिलचिलाती धूप के चलते लोगों का पसीना सूखने का नाम नहीं ले रहा है, वहीं बारिश और ओलावृष्टि से लोगों को गर्मी से राहत मिली।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now