News

IMD Rainfall Alert: भीषण गर्मी के बीच सात दिन बारिश; देखें मौसम विभाग का ताज़ा पूर्वानुमान

×

IMD Rainfall Alert: भीषण गर्मी के बीच सात दिन बारिश; देखें मौसम विभाग का ताज़ा पूर्वानुमान

Share this article

IMD Weather Update: देशभर के अधिकांश राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। सुबह से ही सूर्य देवता आग बरसा रहे है। दोपहर तक कुछ राज्यों में गर्मी के साथ-साथ लू का भी प्रकोप जारी है। लोग अब आसमान की और देखकर बारिश (Rainfall Update) का इंतज़ार कर रहे है। वहीं आईएमडी ने इसको लेकर खुशखबरी सुनाई है। दरअसल आने वाले दिनों में कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। इनमें उत्तर भारत, पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण भारत के कुछ राज्य शामिल हैं।

पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी:

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले सात दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश में 5 और 6 मई को, असम और मेघालय में 7 मई को, नगालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में 5 से 7 मई तक बहुत भारी बारिश हो सकती है। इन राज्यों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने की भी आशंका है।

दक्षिण भारत में भी बारिश:

मौसम विभाग की मुताबिक, दक्षिण भारत के तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा और तेलंगाना में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी।

उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव:

उत्तर भारत में 9 मई से एक नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के आने से मौसम में बदलाव आएगा।जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 5 और 6 मई को, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 5 से 8 मई तक हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी।

हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और पूर्वी राजस्थान में 9 से 11 मई तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। उत्तर प्रदेश में 7 से 11 मई तक पांच दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। यूपी में पांच दिनों तक तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है।

पिछले 24 घंटे में मौसम की स्थिति:

पिछले 24 घंटे में गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना और इंटीरियर कर्नाटक में हीटवेव की स्थिति रिकॉर्ड की गई। रायलसीमा के नंदयाल इलाके में सबसे ज्यादा तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रहा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now