News

Aaj Ka Mausam 6 May 2024: आज दिन भर कैसा रहगा मौसम; देखिये मौसम बुलेटिन

×

Aaj Ka Mausam 6 May 2024: आज दिन भर कैसा रहगा मौसम; देखिये मौसम बुलेटिन

Share this article

Aaj Ka Mausam 6 May 2024: मई के महीने का पहला सप्ताह बितने को है लेकिन लोगों को गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिली है। इसके अलावा रविवार (5 मई 2024) को IMD ने देश के पहाड़ी राज्यों के लिए हाई अलर्ट जारी किया है कि यहां तेज आंधी आ सकती है। आइये जानते हैं आज पूरे दिन कहां कैसा रहेगा मौसम का मिजाज।

आज का मौसम (Aaj Ka Mausam 6 May 2024) IMD के अनुसार

मई का महीना बीतने को है, लेकिन देशभर में गर्मी का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार (6 मई) को देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। तपती गर्मी से लोग बेहाल हैं और घरों से निकलना मुश्किल हो गया है।

पहाड़ी राज्यों में यैलो अलर्ट, तेज आंधी की आशंका

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देशभर के कई पहाड़ी राज्यों में यैलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, इन राज्यों में तेज आंधी और तूफान आने की संभावना है। इसके अलावा, IMD ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ सकती है।

इन राज्यों को हीट वेव की चेतावनी

देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी के कारण हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है। इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल शामिल हैं।

पहाड़ों में बारिश के बाद तेज हवाओं का सामना

पिछले कई दिनों से पहाड़ी राज्यों में बारिश के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन अब मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में अगले 2 दिनों में तेजी से मौसम में बदलाव देखा जा सकता है। यहाँ के कई क्षेत्रों में तेज हवा और आंधी के साथ मौसम बिगड़ सकता है। 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

यूपी समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना

यूपी से लेकर हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान समेत सभी स्थानों पर गर्मी अपने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ रही है। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की बारिश पड़ने से मौसम अपना मिजाज बदल सकता है। पंजाब, हरियाणा से लेकर देश के इन 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में आने वाले दो दिनों में हल्की से तेज बारिश पड़ सकती है। इसी के बाद तपती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

हिमाचल प्रदेश में भी तेज गर्मी

मई के महीने की शुरुआत होते ही हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में भी तापमान ऊपर चढ़ गया है। रविवार (4 मई) को दिन में यहां चटक सुहानी धूप निकली। रविवार को यहां अधिकतर तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। वहीं, आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में अभी भी बारिश हो रही है।

आगे के लिए क्या है मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। पहाड़ी राज्यों में भी गर्मी बढ़ेगी और तेज हवाएं चल सकती हैं। कुछ राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है।

आज का मौसम (Aaj Ka Mausam 6 May 2024) Skymet Weather के अनुसार

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। 5 और 6 मई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, सिक्किम में 5 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

गंगीय पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई को छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है, जबकि 7 और 10 मई के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

4 और 5 मई को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी हो सकती है।

5 मई को दक्षिणी राजस्थान और गुजरात में हल्की से बहुत हल्की बारिश होगी।

6 से 9 मई के बीच ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, विदर्भ, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, झारखंड और तमिलनाडु में 1 या 2 स्थानों पर लू की स्थिति संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now