News

Delhi Weather: दिल्ली में और बढ़ेगी गर्मी, स्काईमेट ने सोमवार को बारिश बताई

×

Delhi Weather: दिल्ली में और बढ़ेगी गर्मी, स्काईमेट ने सोमवार को बारिश बताई

Share this article

Delhi Weather: दिल्ली में अप्रैल महीना अपेक्षाकृत सुखद रहा, जिसमें पूरे महीने में केवल एक दिन 26 अप्रैल को 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। मई की शुरुआत, हालांकि, गर्मी के साथ हुई है। राजधानी शहर में बीते सप्ताह के आखिरी दिनों में लगातार पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया था। सफदरजंग स्थित रिकॉर्ड वेधशाला में अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस था, जो इस मौसम का अब तक का सबसे अधिक तापमान है। इससे पहले 26 अप्रैल को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस था।

दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप

दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में 5 मई को ज्यादातर स्थानों पर तापमान 40°C से अधिक दर्ज किया गया। पीतमपुरा और नजफगढ़ में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक था, तो पूसा, रिज और मुंगेशपुर में भी तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो गया था। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली/एनसीआर में इस सप्ताह कई स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाएगा।

ये भी पढ़ें: Kal Ka Mausam 7 May 2024: कल का मौसम 7 मई 2024

लू के बाद सोमवार तक बारिश की संभावना

सफदरजंग और पालम की वेधशालाओं में इस सप्ताह के दौरान कुछ मौकों पर 42 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की आशंका है। तेज सतही हवाओं के साथ ‘लू’ चलने की स्थिति तेज हो सकती है। खासतौर पर इस सप्ताह के बीच में 08 और 09 मई को भीषण लू चल सकती है। यह गर्म सप्ताह उम्मीद वाली बारिश के साथ खत्म हो सकता है। इस सप्ताह के लास्ट में बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: Heatwave Alert: MP-UP में तापमान 42 के पार, आंध्र प्रदेश में 46º; 7 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

मौसम प्रणाली का निर्माण

ऊपरी वायु प्रणाली के रूप में हल्का पश्चिमी विक्षोभ 07 और 08 मई को पहाड़ों को प्रभावित करेगा। 7 मई को दिल्ली के करीब एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनेगा। यह एक शुष्क विशेषता होगी, लेकिन स्थानीय गर्मी के कारण कुछ बादल छा सकते हैं, जिससे हल्की फुहारें पड़ने की संभावना कम होगी। मुख्य मौसम प्रणाली जो काफी सक्रिय है, 09 मई को आएगी। उत्तरी राजस्थान और पंजाब पर सपोर्ट साइक्लोनिक सर्कुलेशन आएगा। एक महत्वपूर्ण ट्रफ रेखा खासकर पूर्व-पश्चिम दिशा में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश से होकर गुजरेगी।

ये भी पढ़ें: Weather Update 6 May 2024: देशभर में बदला मौसम, लू, बारिश, स्कूल बंद; देखिये अलग अलग राज्यों में मौसम का हाल

हल्की राहत के बाद भयंकर गर्मी

10 से 12 मई के बीच दिल्ली और उसके आसपास गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम प्रणाली का बचा हुआ असर अगले सप्ताह(13 मई) की शुरुआत तक भी फैल सकता है। बता दें, मौसम की अधिकांश गतिविधियाँ( बारिश, आँधी, ओलावृष्टि, तेज हवाएँ, बिजली गिरना) देर रात या सुबह के समय घटित होंगी। इसलिए एक-दो दिन को छोड़कर गर्मी से कोई बड़ी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। अगला सप्ताह मौजूदा चल रहे सप्ताह से भी ज्यादा गर्म रहने की उम्मीद है। सफदरजंग और पालम में बेस वेधशालाएं 43 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now