News

Aaj Ka Mausam 7 May 2024: आज का मौसम 7 मई 2024

×

Aaj Ka Mausam 7 May 2024: आज का मौसम 7 मई 2024

Share this article

Aaj Ka Mausam 7 May 2024: भारत में, मौसम की स्थिति विभिन्न मौसम प्रणालियों के प्रभाव से निर्धारित होती है, जिनमें पश्चिमी विक्षोभ, चक्रवाती हवाएं और ट्रफ रेखाएं शामिल हैं। ये प्रणालियां देश के विभिन्न हिस्सों में वर्षा, गरज, तूफान और लू जैसी मौसम गतिविधियों को जन्म दे सकती हैं। इस लेख में, हम 9 मई, 2024 तक भारत में मौसम की स्थिति का विस्तृत पूर्वानुमान प्रदान करेंगे।

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का प्रकोप जारी है, तापमान 42 डिग्री पार। आज हल्के बादल और धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं, लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। आइये जानते हैं देश के प्रमुख शहरों में आज कैसा रहने वाला हैं आज का मौसम 7 मई 2024।

आज का मौसम (Aaj Ka Mausam 7 May 2024) IMD के अनुसार 

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज आसमान साफ रहेगा। तापमान न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। गर्मी से बचाव के लिए हल्के कपड़े पहनें और भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें।

मुंबई: मुंबई में भी आज आसमान साफ रहेगा। तापमान न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। समुद्र तट पर जाने वालों को तेज धूप से सावधान रहना चाहिए।

चेन्नई: चेन्नई में भी आज आसमान साफ रहेगा। तापमान न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। गर्मी से बचाव के लिए ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करें और बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं।

कोलकाता: कोलकाता में आज बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है। तापमान न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। बारिश के लिए तैयार रहें और छाता साथ रखें।

लखनऊ: लखनऊ में आज आसमान साफ रहेगा। तापमान न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। गर्मी से बचाव के लिए हल्के रंगों के कपड़े पहनें और बाहर निकलने से पहले मौसम का पूर्वानुमान देख लें।

पटना: पटना में आज आसमान साफ रहेगा। तापमान न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। गर्मी से बचाव के लिए छायादार जगहों पर रहें और हाइड्रेटेड रहें।

जयपुर: जयपुर में आज आसमान साफ रहेगा। तापमान न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। गर्मी से बचाव के लिए ढीले-ढाले कपड़े पहनें और बाहर निकलते समय सनग्लास और टोपी पहनें।

भोपाल: भोपाल में आज आसमान साफ रहेगा। तापमान न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। गर्मी से बचाव के लिए ठंडे पानी से स्नान करें और घर के अंदर रहने की कोशिश करें।

चंडीगढ़: चंडीगढ़ में आज आसमान साफ रहेगा। तापमान न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। गर्मी से बचाव के लिए हल्के रंगों के कपड़े पहनें और बाहर निकलने से पहले मौसम का पूर्वानुमान देख लें।

आज का मौसम (Aaj Ka Mausam 7 May 2024) SKYMET के अनुसार 

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि (Aaj Ka Mausam 7 May 2024)

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किलोमीटर प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। 6 मई को असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

गंगीय पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। 7 से 9 मई के बीच पूर्वी बिहार, पूर्वी झारखंड, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और दक्षिणी कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश और तूफान, बिजली और अलग-अलग ओलावृष्टि हो सकती है।

7 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश संभव है और धीरे-धीरे इसमें बढ़ोतरी होगी। पूर्वी और दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। उत्तराखंड और केरल में हल्की बारिश संभव है।

अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड और तमिलनाडु में 1 या 2 स्थानों पर लू की स्थिति संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now