News

Rajasthan Weather: राजस्थान के 17 जिलों में हीटवेव का अलर्ट; कल होगी झमाझम बारिश

×

Rajasthan Weather: राजस्थान के 17 जिलों में हीटवेव का अलर्ट; कल होगी झमाझम बारिश

Share this article

Rajasthan Weather: राजस्थान में भयंकर गर्मी पड़ रही है। राज्य के 17 जिलों में आज हीट वेव का येलो और ऑरेंज अलर्ट है। मौसम विभाग की माने तो 10 मई को राजस्थान में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके चलते राज्य 16 जिलों में बारिश की संभावना है।

गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

आपको बता दें तो प्रदेश में कल सीजन का सबसे गर्म दिन और तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। तेज गर्मी और हीटवेव को देखते हुए कई जिलों में कलेक्टर ने स्कूल की टाइमिंग को कम कर दिया। वहीं मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर में अगले 48 घंटे के दौरान गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई है।

उदयपुर, कोटा और जयपुर संभाग में दिखेगा असर

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक ने जानकारी देते हुए बताया कि 10 मई से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके असर से उदयपुर, कोटा और जयपुर संभाग के जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी और बारिश होने की संभावना है।

ऐसा रहा मौसम

वहीं कल का मौसम की बात करें तो कल जयपुर, अलवर, सीकर और दौसा का मौसम देर रात में बदल गया। अलवर में शाम के वक्त धूलभरी आंधी चली और आसमान में बादल छाए रहे। कुछ जगह हल्की बारिश के साथ ओले भी गिरे। जिससे लोगों को भयंकर गर्मी से राहत मिली। कल देर शाम मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिला।

इन जिलों में हीटवेव अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, आज बारां, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सीकर, बाड़मेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, श्रीगंगानगर में हीटवेव का येलो अलर्ट हैं। वहीं, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में बारिश के साथ आंधी की संभावना

राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कुछ भागों में बारिश, आंधी और ओले गिरने की संभावना है। राज्य के अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर नागौर और पाली में बारिश हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now