News

Weather Forecast: दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में भीषण गर्मी, लेकिन यहाँ भारी बारिश का अलर्ट जारी

×

Weather Forecast: दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में भीषण गर्मी, लेकिन यहाँ भारी बारिश का अलर्ट जारी

Share this article

Weather Forecast: देशभर में भीषण गर्मी ने पसीना करा रखा है। सुबह से लेकर शाम तक भीषण गर्मी में लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। मौसम विभाग की माने तो मई में उत्तर के मैदानों व् मध्य भारत में लू चलने की चेतावनी जारी की है।

आईएमडी का कहना है कि देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है। वहीं उत्तर भारत के इलाकों में लू चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने ये भी बताया है कि भारत के कौन- कौन से राज्यों में इस बार अधिक बारिश होगी। तो आइये जानते है विभाग की मौसम को लेकर भविष्यवाणी

भारत के इन राज्यों में लू की संभावना

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने जानकारी देते हुए बताया कि दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात में 9 से 11 दिन लू चलेगी। वहीं राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के बाकी क्षेत्रों और छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार में 9 से 11 मई तक लू चलने की आशंका है।

भारत के इन राज्यों में होगी बारिश 

सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के चलते 11 मई के बाद बारिश होने की संभावना है। 12 मई से दिल्ली, बिहार, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और पश्चिम बंगाल में मध्य से तेज बारिश होने की संभावना है। साथ ही ओडिशा में भी भारी बारिश की उम्मीद लगाई जा रही है। पूर्वी भारत, मध्य भारत और दक्षिण भारत में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

तमिलनाडु के लिए येलो अलर्ट

आईएमडी के अनुसार, दक्षिण भारत के तमिलनाडु में 9 से 14 मई तक भारी बारिश और तूफ़ान का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा है कि यहां तेज हवाएं चल सकती है।

अगले पांच दिनों में तमिलनाडू में भारी बारिश के साथ 40 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चलेगी। अगले कुछ दिनों में राज्य के नीलगिरी, कोयंबटूर, तिरुपुर, डिंडीगुल, करूर, इरोड, नमक्कल और सलेम जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now