News

Weather Update: देश के इन हिस्सों में आंधी, बारिश और ओलों का अलर्ट, वहीं इन 2 राज्यों में लू की चेतावनी

×

Weather Update: देश के इन हिस्सों में आंधी, बारिश और ओलों का अलर्ट, वहीं इन 2 राज्यों में लू की चेतावनी

Share this article

Weather Update : राजस्थान के अधिकांश इलाकों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। जयपुर, बीकानेर, भरतपुर समेत कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। लू के कारण लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है। कई जिलों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, 10 मई को भी बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में लू (हीटवेव) जारी रहने की संभावना है।

10-11 मई से बारिश लाएगा पश्चिमी विक्षोभ

10-11 मई से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राज्य के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघ गर्जन के साथ आंधी चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है। 11 और 13 मई के बीच भी कुछ भागों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने और बारिश होने से तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। आंधी और बारिश के प्रभाव से 11 मई से राजस्थान में लोगों को लू से कुछ राहत मिल सकती है।

इन राज्यों में भी लू का अलर्ट

दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी आज लू चलने की संभावना है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। 10 मई से 12 मई तक दिल्ली में बारिश की भी संभावना है। गुजरात में 13 मई तक और केरल में 10 मई तक गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति रहने की संभावना है।

इन राज्यों में बारिश और आंधी का अलर्ट

बिहार, झारखंड, ओडिशा में 12 मई तक बारिश, आंधी, बिजली और तेज हवाएं चलने की उम्मीद है। महाराष्ट्र में 12 मई को इसी तरह की मौसम स्थिति की संभावना है।

मौसम विभाग की सलाह

  • लू से बचाव के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।
  • बाहर निकलते समय छाता, टोपी और ढीले-ढाले कपड़े पहनें।
  • सीधे धूप में जाने से बचें।
  • बुजुर्गों और बच्चों का विशेष ध्यान रखें।
  • यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव की संभावना है। नवीनतम अपडेट के लिए IMD Weather डॉट कॉम देखते रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now