News

Haryana Weather : आज रात से बदलेगा मौसम का मिजाज; हरियाणा के कई जिलों में तेज आंधी के साथ आएगी बारिश

×

Haryana Weather : आज रात से बदलेगा मौसम का मिजाज; हरियाणा के कई जिलों में तेज आंधी के साथ आएगी बारिश

Share this article

Haryana Weather Update 10 May 2024: पिछले तीन-चार दिनों से हरियाणा में भारी गर्मी का दौर जारी था। राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया था। हालांकि, दक्षिणी हरियाणा में एक चक्रवातीय सर्कुलेशन के कारण कुछ राहत मिली थी। इस चक्रवातीय सर्कुलेशन के प्रभाव से महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिलों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी हुई थी।

वर्तमान मौसम की स्थिति

वर्तमान में, हरियाणा में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। पछुआ हवाओं की जगह दक्षिण-पूर्वी नम हवाएं चलने से तापमान में गिरावट आई है। हालांकि, दिन के समय अभी भी गर्मी का प्रकोप जारी है। नम हवाओं के चलते उमस भी बढ़ गई है, जिससे लोगों को भारी असुविधा हो रही है।

आगामी 24 घंटों का पूर्वानुमान

आने वाले 24 घंटों में हरियाणा के मौसम में फिर से बदलाव देखने को मिलेगा। 10 मई की रात को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राज्य में 11 से 14 मई के दौरान मौसम में बदलाव, बादल छाना, तेज हवाएं, हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना है। कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें: शुरू हो गई मानसून की गतिविधियां, खुशनुमा होने वाला है मौसम

ये भी पढ़ें: Haryana Weather : हरियाणा में आज से अगले चार दिनों तक बारिश का अलर्ट, देखें मौसम विभाग का ताज़ा अपडेट

भारतीय मौसम विभाग का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने इस दौरान हरियाणा के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे तेज हवाओं और बारिश से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतें।

आज (10 मई 2024):

  • राज्य के अधिकांश हिस्सों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है।
  • दिन के समय गर्मी बनी रहेगी, लेकिन रात में तापमान में गिरावट आएगी।
  • कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।
  • अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

आगामी 24 घंटों (11-12 मई 2024):

  • 11 मई की रात को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राज्य में मौसम में बदलाव, बादल छाना, तेज हवाएं, हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना है।
  • कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है।
  • भारतीय मौसम विभाग ने इस दौरान हरियाणा के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

विभिन्न शहरों का मौसम

चंडीगढ़: 11 मई को बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

फरीदाबाद: 11 मई को बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

गुरुग्राम: 11 मई को बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

हिसार: 11 मई को बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

अंबाला: 11 मई को बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

कृषि पर प्रभाव

बारिश और ओलावृष्टि से हरियाणा की फसलों को नुकसान हो सकता है। किसानों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी फसलों का ध्यान रखें और आवश्यक उपाय करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now