News

आंधी-बारिश से दिल्ली कूल-कूल! आज यूपी के 62 जिलों में अलर्ट – देखें बाकि राज्यों का हाल

×

आंधी-बारिश से दिल्ली कूल-कूल! आज यूपी के 62 जिलों में अलर्ट – देखें बाकि राज्यों का हाल

Share this article

Mausam Ki Jankari, 11 May 2024: देशभर के अधिकांश राज्यों में शुक्रवार रात को तेज आंधी और बारिश होने से मौसम पूरी तरह बदल गया है। एक तरफ जहाँ भीषण गर्मी का अहसास हो रहा था, वहीं मौसम बदलाव से गर्मी से राहत मिली है। आंधी और बारिश के बीच दिल्ली एनसीआर के क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में कमी आई है। वहीं आज शनिवार की सुबह दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत सभी इलाकों में हल्की से मध्यम हवाएं चल रही है।

दिल्ली एनसीआर में बारिश के चलते गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर बताया है कि दिल्ली में बारिश और आंधी का सिलसिला अगले 2 दिन तक जारी रहने की उम्मीद है। हालांकि इस दौरान न्यूनतम तापमान 26-28 डिग्री के आस-पास रहने का अनुमान है जबकि अधिकतम तापमान 38-39 डिग्री तक रह सकता है।

दिल्ली के साथ इन राज्यों में अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में आया यह परिवर्तन हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में भी अपना असर दिखाएगा। इन राज्यों में भी झमाझम बारिश, आंधी और ओलो का अलर्ट है। आईएमडी के मुताबिक मध्य भारत, पूर्वी भारत और दक्षिण भारत के कई इलाकों में अगले चार दिनों तक बारिश का मौसम रह सकता है।

62 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की माने तो, 11 मई को यूपी के अनेकों जिलों में आंधी चल सकती है। पश्चिमी यूपी में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं वहीं पूर्वी यूपी में इनकी रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी। यूपी के कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, समेत 62 जिलों में आंधी का अलर्ट है।

देशभर में मौसम का हाल 

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काई मेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान नॉर्थ ईस्ट, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों के साथ केरल में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। यहां बिजली गिरने के साथ आंधी के आसार भी बन रहे हैं। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के कई हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now