News

IMD Rainfall Alert: IMD का कई राज्यों में बारिश का अलर्ट (11 मई से 15 मई)

×

IMD Rainfall Alert: IMD का कई राज्यों में बारिश का अलर्ट (11 मई से 15 मई)

Share this article

IMD Rainfall Alert: पिछले कुछ दिनों से मौसम में काफी बदलाव देखने को मिला है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में मौसम में अचानक बदलाव आया है।

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में कल रात तेज धूल भरी आंधी और बारिश हुई थी, वहीं यूपी के कई जिलों में भी बारिश और आंधी का दौर जारी है।

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर-पश्चिम भारत में 12 मई तक, पूर्वी भारत में 13 मई तक और मध्य और दक्षिण भारत में 15 मई तक गरज के साथ बारिश जारी रहने वाली है।

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम?

पिछले 24 घंटों की बात करें तो तमिलनाडु, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मेघालय, त्रिपुरा, ओडिशा, मराठवाड़ा में भारी बारिश हुई।

वहीं, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में ओलावृष्टि भी पड़ी।

कल का सबसे अधिक तापमान राजस्थान के बीकानेर में 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम?

आइए अब आने वाले कुछ दिनों के मौसम का पूर्वानुमान जानते हैं:

मौसम की रिपोर्ट में खुशखबरी और चेतावनी दोनों हैं, जबकि भारत के कई राज्यों में विभिन्न प्रकार की मौसम की भविष्यवाणी जारी की गई है।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, और उत्तराखंड में 11 से 13 मई के बीच बारिश की संभावना है। इन राज्यों को बारिश के साथ गरजने और बिजली के गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

हिमाचल प्रदेश में 11 मई को और उत्तराखंड में 11 और 12 मई को ओलावृष्टि की संभावना है। जबकि हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, और उत्तर प्रदेश में 11 से 12 मई के बीच हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

राजस्थान में 10 से 13 मई के बीच भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। यहां भी गरजने और बिजली के गिरने की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर प्रदेश में 11 और 12 मई को तथा राजस्थान में 11 से 13 मई के बीच गरज के साथ तेज हवाओं और धूल भरी आंधियों की संभावना है।

अन्य राज्यों में पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 11 से 13 मई के बीच हल्की से मध्यम बारिश के संकेत हैं।

बिहार, कोंकण और गोवा में 11 से 12 मई तक, गुजरात, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र में 11 से 14 मई तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, और त्रिपुरा में 11 से 15 मई के बीच हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

लक्षद्वीप और तटीय कर्नाटक में 12 और 13 मई को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इन राज्यों के कई इलाकों में ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now