News

उत्तर भारत में तूफानी हवाओं का कहर! आज दिनभर ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

×

उत्तर भारत में तूफानी हवाओं का कहर! आज दिनभर ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

Share this article

Weather 12 May 2024: भारतीय मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी 12 मई 2024 के मौसम पूर्वानुमान में देश भर में विविध मौसमी गतिविधियों का अनुमान लगाया गया है। कुछ क्षेत्रों में तूफानी हवाओं, गरज के साथ बारिश, ओलावृष्टि और धूल भरी आंधी का प्रकोप संभावित है, जबकि अन्य क्षेत्रों में भारी वर्षा का सामना करना पड़ सकता है।

पश्चिमी और मध्य भारत में प्रकृति का रोष

पश्चिम मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में प्रकृति का प्रचंड तांडव देखने को मिल सकता है। इन क्षेत्रों में गरज के साथ तेज हवाएं (50-60 किमी प्रति घंटे तक) और ओलावृष्टि होने की संभावना है। पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा में भी बिजली, तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे तक) और ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

उत्तर भारत में तूफानी हवाओं का कहर

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में तूफानी हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे तक) चल सकती हैं। जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र और रायलसीमा में बिजली, तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक) के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत में बिजली की चमक

अरुणाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में बिजली चमकेगी, जो आसमान को रोशन करेगी।

उत्तर भारत में धूल भरी आंधी का खतरा

राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी/तूफान के साथ तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) चलने की संभावना है।

दक्षिण भारत में भारी वर्षा

ओडिशा, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में भारी वर्षा होने की संभावना है, जिससे इन क्षेत्रों में जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

सौराष्ट्र और कच्छ में गर्म और आर्द्र मौसम

सौराष्ट्र और कच्छ में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है, जिससे लोगों को भारी असुविधा हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now