News

झारखंड में गरज-चमक के साथ बरसेंगे बादल, 14 मई तक येलो अलर्ट

×

झारखंड में गरज-चमक के साथ बरसेंगे बादल, 14 मई तक येलो अलर्ट

Share this article

Jharkhand Weather Update 13 May 2024 : झारखंड में पिछले 24 घंटों में आंधी-तूफान और मूसलाधार बारिश का प्रकोप जारी रहा। राज्य के अधिकांश भू-भाग में हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई। वर्षण की दृष्टि से सबसे अधिक जल हजारीबाग जिले में 30.6 मिलीमीटर बरसा। वहीं, तापमान की बात करें तो डाल्टनगंज में पारा 40.6 डिग्री सेल्सियस स्पर्श करता रहा, जबकि रांची में न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने 14 मई के लिए पूरे झारखंड में येलो अलर्ट जारी किया है। आज भी राज्य में हल्की वर्षा होने का अनुमान है। साथ ही, तेज वज्रपात और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं का पूर्वानुमान है।

क्षेत्रवार मौसम का पूर्वानुमान:

  • दक्षिणी झारखंड: देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ और साहिबगंज में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
  • मध्य झारखंड: कोडरमा, चतरा, गढ़वा, लातेहार, लोहरदगा और पलामू में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।
  • उत्तरी झारखंड: बोकारो, रामगढ़, हजारीबाग, रांची, खूंटी और गुमला में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।
  • पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला और सिमडेगा: इन जिलों में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने एंटी साइक्लोनिक का असर फिलहाल 15 मई तक रहने वाला है। अगले दो दिनों तक राज्य में वर्षा जारी रहने का अनुमान है। भारी वर्षा की स्थिति में नदियों और जलस्तरों पर नजर रखें। बाढ़ की आशंका को देखते हुए प्रशासन के निर्देशों का पालन करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now