News

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज! मौसम विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

×

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज! मौसम विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

Share this article

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ क्षेत्र में सोमवार को तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह चेतावनी जारी की है। इस क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के चौथे और अंतिम चरण में मतदान जारी है। निर्वाचन आयोग (ईसी) और सरकारी एजेंसियां मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं।

मतदान पर पड़ सकता है मौसम का असर

अत्यधिक गर्मी के कारण मतदान प्रभावित हो रहा है। देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है।

पहले तीन चरणों में हुआ 64.76% मतदान

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि पहले तीन चरणों में 21 निर्वाचन क्षेत्रों में 64.76 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था, जबकि 2019 के आम चुनावों में इन निर्वाचन क्षेत्रों में 69.74 प्रतिशत मतदान हुआ था।

इन जिलों में हो सकती है बारिश और ओलावृष्टि

आईएमडी भोपाल के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अभिजीत चक्रवर्ती के अनुसार, मालवा क्षेत्र के देवास जिले के कन्नौद में सुबह 8.30 से 10.30 बजे के बीच 1.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।

पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार सुबह 8.30 बजे से मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक, खरगोन, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, मंदसौर और नीमच में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

पिछले 24 घंटों में हुई बारिश

मौसम विभाग के अनुसार इंदौर के अलावा, देवास और उज्जैन के एससी-आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों, रतलाम, धार और खरगोन की एसटी-आरक्षित सीटों और खंडवा और मंदसौर में सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटों में बारिश दर्ज की गई। धार जिले के मनावर शहर में सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटों में 46 मिमी बारिश हुई।

चुनाव अधिकारियों को बिजली कटौती की कोई शिकायत नहीं मिली

एक चुनाव अधिकारी ने कहा कि अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर बिजली कटौती की कोई शिकायत नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि उन्हें खंडवा, खरगोन, बड़वानी और बुरहानपुर जिलों सहित निमाड़ क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आंधी और तेज हवाएं चलने की जानकारी मिली है।

चुनाव अधिकारी चिंतित, बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं मतदान प्रतिशत

उन्होंने कहा, “हम खराब मौसम को लेकर चिंतित हैं। हम मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मौसम बाधा पैदा कर रहा है। हमारे पास मतदान समाप्त होने के लिए शाम छह बजे तक पर्याप्त समय है।” यह देखा जाना बाकी है कि बारिश और ओलावृष्टि मतदान को कितना प्रभावित करती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now