News

Aaj Ka Mausam: आज इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना, तेज हवाएं देगी गर्मी से राहत

×

Aaj Ka Mausam: आज इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना, तेज हवाएं देगी गर्मी से राहत

Share this article

Aaj Ka Mausam 14 May 2024: देश के अनेक भागों में प्रचंड उष्णता का प्रकोप जारी है, मगर बीच-बीच में मौसम करवट बदल रहा है। बारिश के साथ-साथ धूलभरी आंधी भी तूफानी तेज़ी से अपना रौद्र रूप दिखा रही है।

पूर्व और मध्य भारत में बारिश की राहत

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राहत भरी खबर दी है। उनके अनुसार, पूर्वी और मध्य भारत में 14 मई तक गरज के साथ बारिश होगी। वहीं, दक्षिणी भारत में 16 मई तक मानसून की वर्षा का आनंद लिया जा सकेगा।

IMD के मुताबिक, 16 मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान में एक बार फिर लू का प्रचंड थपेड़ा बरसेगा।

पश्चिमी विक्षोभ और मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने संकेत दिया है कि एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण में मौजूद है। मध्यम क्षोभमंडल में पश्चिमी हवाओं का एक ट्रफ भी सक्रिय है। इसके अतिरिक्त, दक्षिणी राजस्थान और निचले क्षोभमंडल स्तर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी इसी तरह का मौसम बना हुआ है।

दिल्ली-हरियाणा में बारिश का दौर

दिल्ली-हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से गरज और बिजली गिरने के साथ व्यापक बारिश गतिविधि देखी जा सकती है। 14 मई को हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, गिलगित और बाल्टिस्तान पर इसका प्रभाव कम होने की उम्मीद है।

दिल्ली समेत कई राज्यों में गरज, बिजली और तेज हवाएं

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। यह 16 मई तक जारी रहेगी।

अगले दो दिनों में दक्षिण राजस्थान और उत्तर प्रदेश में तेज सतही हवाएं भी चल सकती हैं।

अगले 24 घंटे का मौसम

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान दक्षिणी ओडिशा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की छिटपुट बारिश हो सकती है।

तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पूर्वी गुजरात में छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

अब पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार का अधिकांश भाग, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और विदर्भ का मौसम लगभग शुष्क हो सकता है। इन क्षेत्रों में तापमान में वृद्धि होगी। यह तो मानो प्रकृति का अद्भुत खेल है, जहाँ एक ओर बारिश राहत बरसा रही है, वहीं दूसरी ओर धूलभरी आंधी और गर्मी से लोग परेशान है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now