News

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम में हुआ बदलाव! तापमान में हुई बढ़ोतरी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

×

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम में हुआ बदलाव! तापमान में हुई बढ़ोतरी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share this article

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम का मिजाज फिर से बदल रहा है। पूर्व में आंधी-तूफान और बारिश के बाद गिरा तापमान अब तेज़ी से बढ़ रहा है। सोमवार को पश्चिमी राजस्थान के जालोर में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।

पूरे प्रदेश में तापमान 39 से 44 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने प्रदेश में फिर से हीट वेव चलने की चेतावनी दी है। इसके साथ ही आज और कल राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान भी जताया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही फिर से हीटवेव चलने के आसार हैं। हीटवेव का यह दौर 15 मई से फिर से शुरू हो सकता है। इसका सबसे ज़्यादा असर पश्चिमी राजस्थान में रहेगा।

पश्चिमी राजस्थान में जालोर समेत कई जिले सोमवार को भीषण गर्मी से जूझते रहे। जालोर में तापमान 44.1 डिग्री रहा। इस इलाके के बाड़मेर में जहां तापमान 43.7 डिग्री रहा वहीं फलौदी में यह 43.4 डिग्री रहा।

तप रहा है पश्चिमी राजस्थान

पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर में तापमान 43 डिग्री और इससे सटे जैसलमेर में यह 42.5 डिग्री रहा। भीषण और सूखी गर्मी के लिए देशभर में प्रसिद्ध चूरू में तापमान 42.1 डिग्री और बीकानेर में यह 42.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

वहीं पूर्वी राजस्थान के धौलपुर में भी तापमान 42.5 रहा। कोटा संभाग के बारां जिले के अंता में यह 42.6 तक चला गया। राजधानी जयपुर में भी तापामन 41.3 डिग्री रहा।

आज और कल बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार बढ़ते तापमान के बीच मंगलवार और बुधवार को प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी या फिर हल्की बारिश हो सकती है। इनमें आज पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग में और पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग में हल्की बारिश के आसार हैं। बुधवार को जोधपुर और उदयपुर संभाग में बारिश होने का पूर्वानुमान है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now