News

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत इन राज्यों में गर्मी को लेकर अलर्ट, वहीं इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

×

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत इन राज्यों में गर्मी को लेकर अलर्ट, वहीं इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

Share this article

IMD Weather Forecast: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने देश के विभिन्न हिस्सों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। जिसमें 16 मई से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत में लू चलने की आशंका है। इससे पहले, 13-14 मई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर लू चल सकती है।

वहीं पूर्व और मध्य भारत में 14 मई तक गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। इन क्षेत्रों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्य शामिल हैं।

दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 16 मई तक बारिश की स्थिति बनी रह सकती है। गुजरात में 14-16 मई तक अरावली, महिसागर, दाहोद, सुरेंद्रनगर, राजकोट, वलसाड, डांग और दादरा नगर हवेली जिलों में गरज के साथ बारिश का अनुमान है।

मुंबई में भारी बारिश और तूफान

मुंबई के कुछ हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 14 मई तक भारी बारिश, तूफान और शुष्क, तेज़ हवाओं का अनुमान है। जिसके दौरान अगले दो दिन बाद तापमान में दो से तीन डिग्री तक वृद्धि होने की संभावना है।

क्षेत्रीय मौसम केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) के अनुसार

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में 16 और 17 मई को लू चलने का अनुमान है।

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, 16 मई से उत्तर पश्चिम भारत में लू चलने की आशंका है। पूर्व और मध्य भारत में 14 मई तक बारिश और तूफान, जबकि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 16 मई तक बारिश की स्थिति बनी रह सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now