News

Weather Update: चिलचिलाती गर्मी से लोग हुए परेशान! दिल्ली में 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा

×

Weather Update: चिलचिलाती गर्मी से लोग हुए परेशान! दिल्ली में 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा

Share this article

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में तेज धूप के साथ एक बार फिर गर्मी का प्रकोप तीव्र हो गया है। तेज हवा और बूंदाबांदी से मिली राहत के बाद अब दिल्ली में तापमान फिर 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने तापमान में और वृद्धि को लेकर अलर्ट जारी किया है। वहीं, बिहार, गुजरात और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारिश ने मुसीबत बढ़ा दी है।

दिल्ली में तपिश का दौर जारी

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है। IMD के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में दिन के दौरान सापेक्ष आर्द्रता 25 प्रतिशत से 55 प्रतिशत के बीच रही।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली में आसमान साफ रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी और पारा 41 डिग्री तक पहुंच सकता है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में भी बढ़ रहा तापमान

IMD के मुताबिक दिल्ली के साथ ही पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में भी मौसम एक बार फिर बदलने वाला है और तापमान में वृद्धि हो सकती है। IMD के अनुसार, यूपी के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

वहीं, न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। कई जिलों में 16 मई तक तापमान में और वृद्धि होगी और इस दौरान लू चलने की भी संभावना है।

बारिश से कुछ राज्यों में मिली राहत

बिहार में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है। IMD ने 14 मई को भी कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। इसके साथ ही कुछ जिलों में तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि की भी आशंका है। स्थानीय मौसम विभाग ने मुजफ्फरपुर, कटिहार, पूर्णिया, शिवहर, सीतामढ़ी, अररिया, बेगूसराय, शिवहर, सुपौल और सीतामढ़ी में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।

गुजरात और महाराष्ट्र में भी बारिश

गुजरात में सोमवार को बेमौसम बारिश होने के बीच IMD ने अगले तीन दिन के दौरान विभिन्न जिलों में गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। सौराष्ट्र क्षेत्र के अमरेली, बोटाद और बनासकांठा जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई और लोगों को राहत मिली।

उत्तरी गुजरात में पिछले 24 घंटों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई है। IMD ने अगले 2 दिन में अरावली, दाहोद, महिसागर, डांग, वलसाड, सुरेंद्रनगर, राजकोट, अहमदाबाद, आनंद, भरूच और सूरत में बिजली गरजने और बारिश के साथ हल्की आंधी आने का अनुमान जताया है। किसानों को बेमौसम बारिश से अपनी फसलों को बचाने के लिए एहतियाती कदम उठाने के लिए सलाह दी गई है।

मुंबई के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश

मुंबई और आसपास के कुछ हिस्सों में सोमवार को तेज हवाएं चलने और बारिश से मेट्रो और लोकल ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई, ठाणे, पालघर में बिजली गिरने और मध्यम से तीव्र बारिश का अनुमान जताया है.

आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि अगले तीन-चार घंटों में मुंबई में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ बिजली गिरने और हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now