News

UK Weather Update: आज और कल उत्तराखंड के इन जिलों में होगी बारिश! जानिए मौसम विभाग का ताजा अपडेट

×

UK Weather Update: आज और कल उत्तराखंड के इन जिलों में होगी बारिश! जानिए मौसम विभाग का ताजा अपडेट

Share this article

UK Weather Update: उत्तराखंड में इन दिनों मौसम का मिजाज थोड़ा बदला-बदला है। पिछले दिनों पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बारिश के बाद प्रदेश के तापमान में गिरावट आई है, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, 14 और 15 मई को फिर से पहाड़ी जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं, मैदानी इलाकों में बादल छाए रहेंगे और तेज हवाएं चलेंगी।

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 14 और 15 मई को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पिथौरागढ़, देहरादून, बागेश्वर और अल्मोड़ा में बारिश होगी। इन जिलों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण प्रदेश में फिर से मौसम बदलेगा। उन्होंने कहा कि 15 मई के बाद तापमान में फिर से बढ़ोतरी होगी और गर्मी तीव्र हो सकती है।

किसानों के लिए राहत

बारिश से किसानों को भी राहत मिली है। पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश से खरीफ की फसलों को फायदा हुआ है। धान, मक्का, सोयाबीन, उड़द और मूंग जैसी फसलों की अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है।

पर्यटकों के लिए भी खुशखबरी

मौसम विभाग के अनुसार बारिश से पर्यटकों के लिए भी खुशखबरी है। बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया है और पर्यटक पहाड़ों का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, बारिश के दौरान पहाड़ी इलाकों में जाने से पहले मौसम का पूर्वानुमान देख लेना चाहिए।

कुल मिलाकर, उत्तराखंड में मौसम का मिजाज इन दिनों काफी सुहावना है। पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है, वहीं मैदानी इलाकों में बादल छाए हुए हैं। 14 और 15 मई को फिर से पहाड़ी जिलों में बारिश होने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now