News

UP Weather: कल से यूपी में चलेगी लू! कानपुर में पारा पहुंचा 43 के पार, IMD ने जारी किया यलो अलर्ट

×

UP Weather: कल से यूपी में चलेगी लू! कानपुर में पारा पहुंचा 43 के पार, IMD ने जारी किया यलो अलर्ट

Share this article

UP Weather: पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे चल रहा था। सोमवार को ज्यादातर इलाकों में दिन का पारा 40 डिग्री से नीचे रहा। लेकिन मंगलवार को तापमान में फिर से वृद्धि दर्ज की गई। 40-41 डिग्री चल रहा पारा अब 42-43 डिग्री तक पहुंच गया है।

मौसम विभाग ने क्या चेतावनी जारी की है?

मौसम विभाग ने 16 और 17 मई को लू चलने की चेतावनी जारी की है। अगले पांच दिनों में दिन के तापमान में 4 से 6 डिग्री तक और रात के तापमान में 2-3 डिग्री तक वृद्धि के आसार हैं।

किस-किस शहर में बढ़ा तापमान?

कानपुर में पारा 43 डिग्री रहा, जबकि सोमवार को यह 40.8 डिग्री सेल्सियस था। वहीं प्रयागराज में तापमान 41 डिग्री से बढ़कर 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हरदोई में 37.5 डिग्री से बढ़कर 40 डिग्री पहुंचा। वाराणसी में 39.8 डिग्री से 41.7 डिग्री सेल्सियस हो गया। लखनऊ का तापमान 40.2 डिग्री रहा। सोमवार को लखनऊ का पारा 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। इसी तरह पूरे यूपी के तापमान में दो डिग्री तक की बढ़ोतरी रही।

रात के तापमान में क्या बदलाव हुआ?

दूसरी ओर दिन की अपेक्षा रात के तापमान में कुछ गिरावट आई है। सोमवार को हरदोई में रात का पारा 29 डिग्री था, लेकिन मंगलवार को 27 डिग्री पहुंचा। ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। बुधवार को गर्मी और उमस बरकरार रहने के आसार हैं।

इन इलाकों में चलेगी लू :

बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, जालौन, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाके में 16 और 17 मई को लू चलने के आसार हैं।

जानिए लू से कैसे करें बचाव:

बार-बार पानी पीते रहें।
हल्के और ढीले कपड़े पहनें।
धूप में निकलते समय सिर पर टोपी या छतरी ज़रूर लें।
घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाएं।
बच्चों और बुजुर्गों का ख्याल रखें।

निष्कर्ष:

उत्तर प्रदेश में कुछ दिनों की राहत के बाद फिर से मौसम बदलने जा रहा है। 16 मई से लू चलने की संभावना है। इसलिए, लोगों को गर्मी से बचाव के लिए ज़रूरी उपाय करने चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now