News

Weather Forecast 14 May 2024 : पंजाब, हरियाणा समेत दिल्ली में लू का कहर, जानिये कब मिलेगी राहत?

×

Weather Forecast 14 May 2024 : पंजाब, हरियाणा समेत दिल्ली में लू का कहर, जानिये कब मिलेगी राहत?

Share this article

Weather Forecast 14 May 2024: उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी का दौर जारी है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली/एनसीआर में लू चलने से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, इस सप्ताह के दौरान इन राज्यों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

गर्मी का तीव्र दौर 17 से 19 मई 2024 के बीच

मौसम विभाग का कहना है कि जैसे-जैसे सप्ताह आगे बढ़ेगा, गर्मी की तीव्रता बढ़ेगी और 17 और 19 मई 2024 के बीच सप्ताहांत में चरम पर होगी। यह उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के लिए सामान्य प्री-मानसून गर्मी का पहला दौर होगा।

पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है

IMD के अनुसार, इन राज्यों के कई हिस्सों में सीजन में पहली बार पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। शहरों की सूची में अमृतसर, जालंधर, बठिंडा, फाजिल्का, फिरोजपुर, कपूरथला, लुधियाना, पटियाला, रोपड़, अंबाला, करनाल, हिसार, नारनौल, सिरसा, रोहतक, पानीपत और दिल्ली/एनसीआर शामिल होंगे।

कई स्थानों पर 45 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा पार कर सकता है

मौसम विभाग का कहना है कि कई स्थानों पर पारा का स्तर सामान्य से 5°-6°C अधिक होगा और इसलिए, लू की स्थिति उत्पन्न होगी। इस अवधि के दौरान कुछ स्थान 45 डिग्री सेल्सियस के निशान को पार कर सकते हैं और गंभीर लू की स्थिति भी देखी जा सकती है।

दिल्ली में भी लू का प्रकोप

राष्ट्रीय राजधानी में अब तक का सबसे अधिक तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में इस मौसम की पहली गर्मी की लहर शुरू हो जाएगी।

लोगों को सावधान रहने की सलाह

IMD ने लोगों को लू से बचाव के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी है। लोगों को दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए, ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए, धूप में ज्यादा समय तक बाहर नहीं निकलना चाहिए और बुजुर्गों और बच्चों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now