News

Summer Holidays 2024: हरियाणा में भीषण गर्मी का प्रकोप; इस दिन शुरू होगी गर्मियों की छुट्टियां

×

Summer Holidays 2024: हरियाणा में भीषण गर्मी का प्रकोप; इस दिन शुरू होगी गर्मियों की छुट्टियां

Share this article

School Summer Vacation 2024: हरियाणा में गर्मी के प्रकोप को देखते हुए स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer Holidays 2024) की घोषणा जल्द ही हो सकती है। शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को एक सर्कुलर जारी कर स्कूलों के अब तक के लंबित कार्यों को 16 मई तक पूरा करने के आदेश जारी किए हैं। साथ ही यह भी कहा गया है कि एमआईएस पोर्टल पर बच्चों की जानकारी भी दुरुस्त की जाए।

इसके अलावा किसी भी सरकारी या निजी स्कूल से ड्रॉप आउट बच्चों को भी सरकारी स्कूल में दाखिला करवाने के आदेश दिए गए हैं। यह सभी काम 16 मई तक ही निपटाना होंगे,क्योंकि 16 मई के बाद गर्मी के तेवर तेज होने से हरियाणा के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश (summer vacation 2024) की घोषणा की जा सकती है।

हरियाणा में 10 मई को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच चुका है

हरियाणा प्रदेश में 10 मई को अधिकतम पारा 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच चुका है। ऐसी स्थिति में सभी स्कूलों में बिजली के वैकल्पिक व्यापक प्रबंध न होने के कारण शिक्षा विभाग व प्रदेश सरकार चिंतित है।

हालांकि किस प्रदेश में कब छुट्टियां करनी है, यह संबंधित प्रदेश की सरकार व शिक्षा विभाग निर्णय लेता है। लेकिन इस बार केंद्रीय शिक्षा विभाग भी एक प्रपोजल तैयार कर राज्य सरकारों को भेज चुकी है।

केंद्रीय शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं क्लास तक की छुट्टियों का प्रस्ताव दिया है

इस प्रपोजल में पहली से आठवीं क्लास के बच्चों की छुट्टियों का जिक्र किया गया है,पर अब जो भी छुट्टियां होंगी वे सभी कक्षाओं के लिए एक समान होगी।

इससे पहले देश की राजधानी दिल्ली सहित बिहार व पश्चिम बंगाल सरकार पहले स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा कर चुकी है। वहीं दक्षिण भारत के राज्यों में भी छुट्टियां घोषित हो चुकी है।

इसके अलावा अंडमान व निकोबार में भी दो महीनों के लिए स्कूल बंद हो चुके हैं,हालांकि अंडेमान व निकोबार में वर्तमान में अधिकतम तापमान 33 के आसपास बना हुआ है। वहाँ इससे अधिक तापमान कभी होता नहीं है।

हरियाणा में शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार 1 जून से छुट्टियां प्रस्तावित है

हरियाणा प्रदेश में शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार 1 जून से छुट्टियां प्रस्तावित है। पर इससे पहले कक्षा पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों की विचार चल रहा था। पर अब सभी की छुट्टी होगी।

इस बार गर्मी काफी तेज है। पिछली बार की तुलना में इस बार गर्मी ने अपना रूप पहले ही दिखा दिया है। भारत मौसम विभाग भी गर्मी को लेकर पहले ही अलर्ट जारी कर चुका है। इस बार पिछले वर्षों की तुलना में अधिक दिनों तक गर्मी पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद ही सरकार ने ऐसा प्रपोजल बनाया है कि सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी जाए।

गर्मी की छुट्टियों (summer holidays) का यह सरकारी ऐलान भी सरकारी व निजी स्कूलों पर लागू होगा। चाहे स्कूल सीबीएसई सहित किसी भी बोर्ड से संबंधित क्यों ना हो? सरकारी विद्यालय हो या प्राइवेट स्कूल हो किसी भी प्रकार का विद्यालय हो चाहे।

उधर हरियाणा सरकार की शिक्षा मंत्री ने भी शिक्षा विभाग को स्कूलों के ग्रीष्मकालीन अवकाश के संबंध में विचार करने के लिए कहा है। पहले उन्होंने समय बदलाव करने के लिए बयान जारी किया था। भीषण गर्मी को देखते हुए इस बार बच्चों की गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी जाए।

इसको लेकर बताया जा रहा है कि लगभग 1.5 महीने की गर्मी की छुट्टियां इस बार होने वाली है। यदि सरकार की योजना के अनुसार 16 में से छुट्टियां घोषित होती है तो पूरे डेढ़ महीने हरियाणा प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूल बंद रहेंगे। इसके बाद 1 जुलाई से स्कूल खुलेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now