News

Weather Update: दिल्ली-पंजाब समेत इन राज्यों में चलेगी लू! मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

×

Weather Update: दिल्ली-पंजाब समेत इन राज्यों में चलेगी लू! मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share this article

Weather Today: देश भर में मौसम का मिजाज अनिश्चित बना हुआ है। कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश और तूफान का कहर बरप रहा है, तो वहीं कुछ इलाकों में लू का प्रकोप शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, 16 मई से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान और गोवा में लू का प्रकोप फिर से शुरू हो सकता है। वहीं, 15 मई को ओडिशा, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में भी भीषण गर्मी के बीच तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि इस सप्ताह दिल्ली का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

देश के अन्य हिस्सों में भी मौसम का मिजाज विचित्र बना हुआ है। दक्षिणी ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मराठवाड़ा, विदर्भ, मध्य प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मौसम शुष्क रहने की संभावना है और इन क्षेत्रों में तापमान बढ़ेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, 19 मई के आसपास दक्षिण पश्चिम मानसून दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ सकता है। 17 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा।

यह विचित्र मौसम देश के विभिन्न क्षेत्रों में कृषि, जल संसाधनों और जनजीवन को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, लोगों को मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट पर ध्यान देना चाहिए और आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now