News

Weather Alert: हरियाणा, पंजाब, यूपी, राजस्थान में तेज आंधी! 16 मई तक भारी बारिश व ओले गिरने का अलर्ट जारी

×

Weather Alert: हरियाणा, पंजाब, यूपी, राजस्थान में तेज आंधी! 16 मई तक भारी बारिश व ओले गिरने का अलर्ट जारी

Share this article

Weather Forecast Next 5 Days: 12 मई को जारी एक मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, अगले तीन से चार दिनों तक पूर्वी, मध्य, दक्षिण प्रायद्वीपीय और उत्तर पश्चिम भारत में तूफान, बारिश और तेज हवाओं का प्रकोप देखने को मिलेगा। 16 मई से उत्तर पश्चिम भारत में लू का एक नया दौर शुरू होने का अनुमान है।

उत्तर पश्चिम भारत में छिटपुट बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में व्यापक रूप से छिटपुट हल्की बारिश होने का अनुमान है। 12 मई को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गरज, बिजली और हवाओं के साथ व्यापक रूप से वर्षा होने का अनुमान है। 13 और 14 मई को बारिश की गतिविधि कम होने की संभावना है।

हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और उत्तर प्रदेश में बारिश

12 मई को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और उत्तर प्रदेश में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। 14 से 16 मई के बीच राजस्थान में भी इसी तरह के मौसम की स्थिति बनी रहने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में तेज हवाएं

आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों में उत्तर प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के मैदानी इलाकों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है।

मध्य भारत में बारिश

13 और 16 मई को विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और गुजरात में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अगले पांच दिनों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-60 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पूर्वी भारत में बारिश और तेज हवाएं

विभाग के अनुसार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में भी 13 से 16 मई तक गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने और बिजली चमकने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने का अनुमान है।

दक्षिण भारत में बारिश

तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, कर्नाटक, रायलसीमा और लक्षद्वीप में भी 16 मई तक इसी तरह के मौसम की स्थिति बने रहने का अनुमान है।

पूर्वोत्तर भारत में बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 13-15 मई के दौरान बारिश होने का अनुमान है और 16-18 मई को भारी बारिश हो सकती है। अगले पांच दिनों में सौराष्ट्र और कच्छ में गर्म और उमस भरा मौसम बने रहने का अनुमान है। पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिणी हरियाणा में 16 मई को लू चलने का अनुमान है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now