News

Bihar Weather Today: बिहार में इस तारीख से बदलेगा मौसम, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी

×

Bihar Weather Today: बिहार में इस तारीख से बदलेगा मौसम, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी

Share this article

Bihar Weather News: बिहार में पुरवा हवा के प्रवाह थमने के साथ ही राजधानी समेत प्रदेश के तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है। पटना और आसपास के इलाकों में बादलों की आवाजाही कम होने के साथ ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है।

बीते चार दिनों के दौरान पटना के अधिकतम तापमान में छह डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बुधवार को पटना का अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, वैशाली 44.4 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा। पटना सहित सभी जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है।

12 शहरों में लू का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, अगले चार दिनों तक पछुआ हवा का प्रवाह जारी रहेगा। ऐसे में 19 मई तक गर्मी और उष्ण लहर का प्रभाव बना रहेगा। मौसम विभाग ने आज यानी गुरुवार को प्रदेश के 12 शहरों में लू चलने की संभावना जताई है। इनमें पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल और गया जिले शामिल हैं। इन जिलों में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

19 से 21 मई के बीच हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, 19 मई को बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बनने के साथ इसका प्रभाव प्रदेश के उत्तरी भागों में पड़ेगा। उत्तरी भागों के अधिसंख्य जिलों में 19-21 मई के दौरान कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की वर्षा की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि प्री-मानसून के दौरान मौसम के अलग-अलग प्रभाव पड़ना आम बात है। इस दौरान कभी आंधी-पानी का मौसम बनता है तो कभी हवा की दिशा बदलने से गर्मी और लू की संभावना बढ़ जाती है।

बुधवार को पटना में गर्म हवा जारी रही

बुधवार को पटना में दिन भर गर्म हवा चलती रही। मौसम विभाग ने बांका, भागलपुर, कटिहार जिले के कुछ भागों में तेज हवा के साथ मेघ गर्जन और हल्की वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

उमस भरी गर्मी के बीच बढ़ने लगी बिजली की मांग

मौसम विभाग के अनुसार उमस भरी गर्मी के बीच बिजली की मांग में वृद्धि होने लगी है। मौसम में बदलाव के कारण इसमें कमी आ गई थी। मंगलवार को बिजली की अधिकतम मांग 613 मेगावाट रात्रि 11.00 बजे दर्ज की गई थी। जबकि बुधवार को दिन के चार बजे 636 मेगावाट बिजली की खपत हुई।

दोपहर 2.00 बजे से शाम पांच बजे तक 600 मेगावाट के आसपास बिजली की खपत हुई। गुरुवार की देर रात तक बिजली की मांग 650 मेगावाट तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। वहीं, बिजली की मांग में वृद्धि होते ही पटना विद्युत आपूर्ति प्रतिष्ठान के अभियंता अलर्ट हो गए हैं।

मलाही पकड़ी और आसपास तीन घंटे नहीं रहेगी बिजली पटना
मौसम विभाग के मुताबित उमस भरी गर्मी के बीच मलाही पकड़ी एवं आसपास में बुधवार को चार घंटे तक बिजली नहीं थी तथा गुरुवार को तीन घंटे तक बिजली नहीं रहेगी। पटना मेट्रो के लिए के लिए 11केवी का केबल शिफ्ट करने का कार्य चल रहा है।

बुधवार की सुबह 8.00 बजे से 11.00 बजे के बीच 90 फीट मलाही पकड़ी के आसपास बिजली नहीं रहेगी। कंकड़बाग मेन रोड और राजेंद्र नगर पुल के आसपास दिन के 11.00 बजे से 1.00 बजे तक बिजली नहीं रहेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now