News

हरियाणा और पंजाब में लू का कहर, सिरसा सबसे गर्म, चंडीगढ़ में 41.9 डिग्री, देखें मौसम अपडेट

×

हरियाणा और पंजाब में लू का कहर, सिरसा सबसे गर्म, चंडीगढ़ में 41.9 डिग्री, देखें मौसम अपडेट

Share this article

Weather Today, नई दिल्ली: हरियाणा और पंजाब में गुरुवार को भीषण लू चलने से लोगों का जीना मुहाल हो गया। दोनों राज्यों में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इन राज्यों के ज्यादातर हिस्सों में गर्म मौसम की स्थिति बनी रही, जबकि उनकी साझा राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हरियाणा में सिरसा सबसे गर्म

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा में सिरसा सबसे गर्म स्थान रहा, जहां तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद हिसार में 44.2 डिग्री सेल्सियस, महेंद्रगढ़ में 44.6 डिग्री सेल्सियस और रोहतक में 42.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। भिवानी में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और अंबाला में 41.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

पंजाब में बठिंडा सबसे गर्म

पंजाब में बठिंडा 44 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा। इसके बाद फरीदकोट में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटियाला में तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस, अमृतसर में 42.5 डिग्री सेल्सियस और लुधियाना में 42.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

जम्मू में भी लू का प्रकोप

जम्मू-कश्मीर के जम्मू शहर में भी लू का प्रकोप जारी है। गुरुवार को जम्मू शहर का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सबसे अधिक तापमान है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पूरे जम्मू क्षेत्र में पारा लगातार ऊपर की ओर बढ़ रहा है, जिससे लू की स्थिति पैदा हो गई है। जम्मू शहर में दिन का तापमान मौसम के औसत से लगभग दो डिग्री अधिक और बुधवार के तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस से 0.9 डिग्री अधिक था।

आने वाले दिनों में भी गर्मी का प्रकोप जारी रहने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में गर्मी का प्रकोप जारी रहने की संभावना है। इन राज्यों में लोगों को लू से बचाव के लिए एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

लू से बचाव के लिए एहतियात

  • बार-बार पानी पीते रहें।
  • हल्के और ढीले कपड़े पहनें।
  • धूप में निकलने से बचें।
  • घर से बाहर निकलते समय सिर और चेहरे को ढककर रखें।
  • बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों का विशेष ध्यान रखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now