News

इस तपती गर्मी में खूद को रखना है तरोताजा तो ये 7 फल है आपके लिए है संजीवनी

×

इस तपती गर्मी में खूद को रखना है तरोताजा तो ये 7 फल है आपके लिए है संजीवनी

Share this article

Best Food for Summer: गर्मी का मौसम आते ही तेज धूप और लगातार पसीने से शरीर थक जाता है। शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिससे डिहाइड्रेशन और लू जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए हमें अपनी डाइट में कुछ ऐसे फल शामिल करने चाहिए जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करें।

आज हम आपको ऐसे ही कुछ फलों के बारे में बताएंगे जो आपको गर्मियों में ठंडा और तरोताजा रखेंगे।

Best Food for Summer

1. तरबूज (Watermelon)

गर्मियों का राजा कहे जाने वाला तरबूज 92% पानी से भरपूर होता है। यह न सिर्फ आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि इसमें मौजूद लाइकोपीन और विटामिन सी इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं।

2. आम (Mango)

आम का स्वाद तो सभी को पसंद होता है। गर्मियों में आम का सेवन न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि यह डिहाइड्रेशन से भी बचाता है। आम में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

3. संतरा (Orange)

संतरा विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। इसमें 80% तक पानी होता है, जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। संतरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं।

4. आलूबुखारा (Plum)

आलूबुखारा न सिर्फ शरीर को ठंडा रखता है बल्कि पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है। इसमें फाइबर और पोटेशियम भी होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

5. अंगूर (Grape)

अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। अंगूर का सेवन करने से शरीर हाइड्रेटेड भी रहता है।

6. खरबूजा (Muskmelon)

खरबूजा भी गर्मियों का एक बेहतरीन फल है। इसमें 90% तक पानी होता है, जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। खरबूजा में पोटेशियम और विटामिन ए भी होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

7. मौसमी (Seasonal Fruits)

गर्मियों में जामुन, चेरी, पपीता, केला, और खीरा जैसे मौसमी फल भी खाना चाहिए। ये फल न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि शरीर को हाइड्रेटेड रखने और गर्मी से बचाने में भी मदद करते हैं।

8. नारियल पानी (Coconut Water)

नारियल पानी प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट का बेहतरीन स्रोत है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, और सोडियम जैसे मिनरल्स होते हैं जो डिहाइड्रेशन से बचाते हैं। नारियल पानी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है।

9. लस्सी (Lassi)

लस्सी एक ठंडा और स्वादिष्ट पेय है जो आपको गर्मियों में हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। लस्सी बनाने के लिए दही, पानी, बर्फ, नमक, और पुदीना का इस्तेमाल किया जाता है। आप इसमें फल भी मिला सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now