News

Rajasthan के इन जिलों को गर्मी से मिलेगी थोड़ी राहत, मौसम विभाग ने जताई बारिश की संभावना

×

Rajasthan के इन जिलों को गर्मी से मिलेगी थोड़ी राहत, मौसम विभाग ने जताई बारिश की संभावना

Share this article

Rajasthan Aaj Ka Mausam: राजस्थान में गर्मी का प्रचंड तांडव जारी है। तेज धूप और लू के साथ ही लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। मौसम विभाग ने आज के लिए प्रदेश के 9 जिलों में बारिश की संभावना जताई है। इनमें उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, झालावाड़, बारां, करोली शामिल हैं। इन जिलों में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है।

इन जिलों में लू का रेड अलर्ट:

इससे पहले, मौसम विभाग ने शनिवार के लिए प्रदेश के 3 जिलों (गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू) के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया था। इन जिलों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है। इनके अलावा 9 जिलों में हीटवेव का ऑरेंज और जयपुर सहित 13 जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

बाड़मेर में सीजन का सबसे अधिक तापमान:

पिछले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान के 5 शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज हुआ है। 46.5 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बाड़मेर कल राजस्थान का सबसे गर्म इलाका रहा। बाड़मेर में कल दिन में तेज हीटवेव चली, जो रात में भी जारी रही। कल दर्ज हुआ तापमान इस सीजन का सबसे अधिक रहा।

इन शहरों में भीषण गर्मी:

धौलपुर में 46.4, फतेहपुर में 46.3, जालोर में 46.2 और फलोदी में 46 डिग्री सेल्सियस तापमान के कारण दिन में जबरदस्त गर्मी रही। अलवर, पिलानी, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, बारां, डूंगरपुर, हनुमानगढ़ और करौली में कल तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज हुआ।

आगे का पूर्वानुमान:

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक राजस्थान में गर्मी का प्रकोप जारी रहने की संभावना है। हालांकि, कुछ जिलों में बारिश होने से लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now