News

कल का मौसम 19 मई 2024 : उतर भारत में लू का अलर्ट; मानसून को लेकर भी ये है अपडेट

×

कल का मौसम 19 मई 2024 : उतर भारत में लू का अलर्ट; मानसून को लेकर भी ये है अपडेट

Share this article

Kal Ka Mausam 19 May 2024 : उत्तरी भारत में तीव्र गर्मी के प्रकोप के बीच, मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून रविवार, 19 मई को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने का अनुमान है।

IMD ने शनिवार को एक बयान में बताया कि 19 मई, 2024 के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ सकता है। 23 मई तक प्रायद्वीपीय भारत में भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

IMD ने चेतावनी दी है कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 23 मई तक भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रह सकती है, जिसमें 19-21 मई, 2024 के दौरान अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

इस साल, दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई को केरल पहुंचने का अनुमान है। पिछले महीने, IMD ने जून से सितंबर तक चलने वाले दक्षिण-पश्चिम मानसून मौसम के दौरान सामान्य से अधिक वर्षा होने का अनुमान जताया था।

मौसम विभाग ने आगे कहा कि अगले पांच दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत में और अगले तीन दिनों तक पूर्वी और मध्य भारत में लू की स्थिति जारी रहेगी।

IMD ने अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीट वेव से लेकर गंभीर हीट वेव की स्थिति जारी रहने की संभावना जताई है, जबकि अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी और मध्य भारत में हीट वेव की स्थिति बनी रह सकती है।

IMD ने 21 मई तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई हिस्सों सहित उत्तर भारत के बड़े हिस्से में हीटवेव और गंभीर हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

कल का मौसम स्काईमेट वेदर एजेंसी के अनुसार 19 मई 2024

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण तमिलनाडु, मध्य महाराष्ट्र और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

राजस्थान, पंजाब, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, सिक्किम, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश, असम और पूर्वी असम में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, दक्षिणी गुजरात और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश हुई। कल गुजरात क्षेत्र, राजस्थान के कुछ हिस्सों और दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटे के दौरान, तेलंगाना, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, ओडिशा के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की उम्मीद है।

दक्षिणी छत्तीसगढ़, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, उत्तरी छत्तीसगढ़, दक्षिणी कोंकण और गोवा और दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।पश्चिमी हिमालय, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिणी मध्य प्रदेश और गुजरात में हल्की बारिश संभव है.

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान और बढ़ सकता है। गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now