News

Weather Forecast: मानसून से पहले इन राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट, वहीं यहां जारी रहेगा गर्मी का दौर

×

Weather Forecast: मानसून से पहले इन राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट, वहीं यहां जारी रहेगा गर्मी का दौर

Share this article

Weather Forecast : भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के लिए केरल में भारी बारिश का अनुमान लगाया है। 19 और 20 मई के लिए राज्य के पथनमथिट्टा, कोट्टायम और इडुक्की जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन दो दिनों के लिए तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा और एर्नाकुलम जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

कर्नाटक में भी भारी बारिश की संभावना

18-20 मई को कर्नाटक में भारी बारिश होने की संभावना है। IMD के अनुसार, 23 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है, जिसमें 19-21 मई के दौरान अत्यधिक भारी वर्षा होगी।

तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश

IMD ने कहा है कि 18 और 22 मई को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 19-21 मई के दौरान तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून का आगमन

पिछले सप्ताह जारी किए गए IMD के आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के 31 मई को केरल पहुंचने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर 1 जून को केरल में प्रवेश करता है। इस साल, मानसून के थोड़ा देरी से आने की संभावना है।

भारत में हीटवेव का अलर्ट

वहीं, IMD ने देश के कई राज्यों में हीटवेव को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में गंभीर हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। अगले तीन दिनों में भारत के पूर्वी और मध्य राज्यों – गुजरात, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में हीटवेव की भविष्यवाणी की गई है।

IMD के अनुसार, अगले कुछ दिनों में भारत के कई हिस्सों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में हीटवेव जारी रहने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now