News

Weather Update: फिर बदला झारखंड का मौसम, आज होगी बारिश, आंधी-वज्रपात की भी संभावना

×

Weather Update: फिर बदला झारखंड का मौसम, आज होगी बारिश, आंधी-वज्रपात की भी संभावना

Share this article

रांची, 19 मई 2024: झारखंड की राजधानी रांची समेत प्रदेश के कई जिलों में बीते 24 घंटों में तूफानी बारिश का दौर जारी रहा। पूर्वी सिंहभूम जिले में सबसे अधिक 22.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। वहीं, देवघर में 42.1 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक और चाईबासा में 25.2 डिग्री सेल्सियस के साथ न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक डिप्रेशन का असर

रांची मौसम केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक डिप्रेशन सक्रिय है, जिसका प्रभाव झारखंड में भी देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आज राज्य के अधिकांश जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने की पूरी संभावना है। इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है, इसलिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

कई जिलों में येलो अलर्ट जारी

गढ़वा, पलामू और चतरा जिलों को छोड़कर प्रदेश के सभी जिलों में बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में वज्रपात की आशंका के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है। 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। लोगों को सलाह दी गई है कि वे इस दौरान घरों से बाहर न निकलें और यदि आवश्यक हो तो सावधानी बरतें।

आज का संभावित तापमान

आज देवघर, दुमका, धनबाद, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ और साहिबगंज में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं, कोडरमा, चतरा, गढ़वा, लातेहार और पलामू में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। बोकारो, रामगढ़, हजारीबाग, रांची, खूंटी और गुमला में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस, जबकि पश्चिमी और पूर्वी सिंहभूम तथा सरायकेला-खरसावां में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

क्षेत्रअधिकतम तापमान (°C)न्यूनतम तापमान (°C)
देवघर, दुमका, धनबाद, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहिबगंज4027
कोडरमा, चतरा, गढ़वा, लातेहार, पलामू4229
बोकारो, रामगढ़, हजारीबाग, रांची, खूंटी, गुमला4027
पश्चिमी व पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला3829

जनता को सतर्कता बरतने की सलाह

मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे तूफानी बारिश और वज्रपात के दौरान सतर्कता बरतें। नदियों और जलस्त्रोतों से दूर रहें। बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल सावधानी से करें। यदि घर से बाहर निकलना आवश्यक हो तो छाता या रेनकोट का प्रयोग करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now