News

Weather Update: भीषण गर्मी के बीच अगले 5 दिन भारी से बहुत भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

×

Weather Update: भीषण गर्मी के बीच अगले 5 दिन भारी से बहुत भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

Share this article

IMD Rain Alert : भारत में मौसम का मिजाज इन दिनों काफी करवटें बदल रहा है। जहां एक ओर उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी है, वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले पांच दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में लू चलने की संभावना है। वहीं, इसी दौरान दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है।

उत्तर पश्चिम भारत में लू का प्रकोप

आईएमडी के मुताबिक, शनिवार को उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। उत्तर प्रदेश और बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान में रेड अलर्ट है। इन राज्यों में लू चलने से लोगों का जीना मुहाल हो गया है।

Read Also: Weather Update: मौसम ‌विभाग की आ गयी ‌भविष्यवाणी, अगले 5 दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट

दक्षिण भारत में भारी बारिश

वहीं, दक्षिण भारत में मौसम एकदम बदल गया है। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी ने 19-21 मई के बीच तमिलनाडु और केरल में अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने लोगों को दी ये सलाह

भीषण गर्मी और भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। गर्मी से बचने के लिए लोगों को ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनने, बार-बार पानी पीने और धूप में निकलने से बचने की सलाह दी गई है। भारी बारिश के दौरान लोगों को सुरक्षित जगहों पर रहने और बाहर न निकलने की हिदायत दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now