News

Aaj Ka Mausam: कैसा रहेगा आज (19 May 2024) का मौसम, जानिये मौसम बुलेटिन

×

Aaj Ka Mausam: कैसा रहेगा आज (19 May 2024) का मौसम, जानिये मौसम बुलेटिन

Share this article

Aaj Ka Mausam 19 May 2024: भारत मौसम विज्ञान केन्द्र: रविवार, 19 मई 2024 – जारी करने का समय: 08:00 बजे IST (सुबह) अखिल भारतीय मौसम सारांश और पूर्वानुमान बुलेटिन

मौसम की महत्वपूर्ण विशेषताएं:

मौसम प्रणालियाँ और पूर्वानुमान एवं चेतावनियाँ:

♦️अगले 36 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है।

♦️एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिणी आंतरिक तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्रों में निम्न और मध्य क्षोभमंडल स्तर पर स्थित है।

♦️एक ट्रफ रेखा दक्षिण छत्तीसगढ़ से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक बनी हुई है और एक अन्य ट्रफ मराठवाड़ा से निचले क्षोभमंडल स्तर में दक्षिण आंतरिक तमिलनाडु पर चक्रवाती परिसंचरण तक बनी हुई है।

उनके प्रभाव में:👇

♦️ तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप, दक्षिण कर्नाटक और अलग-अलग हिस्सों में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटा) चलने की संभावना है।

♦️अगले 6-7 दिनों के दौरान यनम, तेलंगाना और रायलसीमा तटीय आंध्र प्रदेश में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

♦️19-22 मई, 2024 के दौरान तटीय कर्नाटक, 21-22 तारीख के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और 19-21 मई, 2024 के दौरान लक्षद्वीप में भारी वर्षा होने की संभावना है।

♦️22 तारीख को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

♦️19-20 मई, 2024 के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

♦️19-21 मई, 2024 के दौरान तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

♦️अगले 7 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

♦️20-22 मई के दौरान निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

♦️19 मई को कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा, मध्य प्रदेश में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

♦️अगले 7 दिनों के दौरान ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, विदर्भ में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है; और 19 मई से 23 मई के दौरान बिहार, झारखंड में।

♦️◆ एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम और निचले क्षोभमंडल स्तर पर आसपास के क्षेत्र पर स्थित है।

इसके प्रभाव में: 👇

♦️अगले 7 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा और तेज हवाएं(40-50 किलोमीटर प्रति घंटा) चलने की संभावना है।

♦️अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।

♦️19-20 के दौरान सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है;

♦️19 को अरुणाचल प्रदेश और 19-20 मई, 2024 के दौरान असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है;

♦️19 और 20 मई को मेघालय में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

♦️एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ लगभग लॉन्ग के साथ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में देखा जाता है। अक्षांश के उत्तर में 61° पूर्व। 28° उ. इसके प्रभाव में;

♦️जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, 19 मई को हिमाचल प्रदेश और अगले 7 दिनों के दौरान उत्तराखंड में गरज के साथ छिटपुट हल्की वर्षा, बिजली गिरने की संभावना है।

♦️अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और राजस्थान में तेज़ सतही हवाएँ (25-35 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।

♦️अगले 5 दिनों के लिए अधिकतम तापमान अवलोकन और पूर्वानुमान:

♦️40°C से अधिक अधिकतम तापमान वाले क्षेत्र: कल, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर, गुजरात राज्य के कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 43-46°C के बीच था; मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों पर: बिहार के कुछ हिस्सों में 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच: झारखंड, विदर्भ और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में। इन क्षेत्रों में ये सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर था।

♦️अगले 5 दिनों के लिए लू और गर्म एवं आर्द्र मौसम की चेतावनी:

♦️19-22 मई के दौरान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कई इलाकों में और 19 मई, 2024 को पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना है।

♦️19-22 के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है;

♦️20-22 के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश; 19-22 के दौरान उत्तराखंड, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है; ;

♦️19-20 के दौरान बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल; 19 और 20 को झारखंड; 20-22 मई, 2024 के दौरान ओडिशा में लू चलने की संभावना है; ।

♦️19-20 मई के दौरान कोंकण और गोवा और 19 मई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है।

♦️19 मई, 2024 को उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिमी राजस्थान में गर्म रात की स्थिति बने रहने की संभावना है।

♦️मौसम संबंधी विश्लेषण (05:30 बजे IST पर आधारित)

♦️मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, अब मोटे तौर पर लॉन्ग के साथ चलती है। अक्षांश के उत्तर में 61° पूर्व। 28° उ.

♦️उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्र में चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

♦️उत्तर-पूर्व राजस्थान और आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

♦️समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर उत्तर-पूर्व राजस्थान से पश्चिम मध्य प्रदेश होते हुए उत्तर मध्य महाराष्ट्र तक चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ रेखा बनी हुई है।

♦️उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए उत्तरी बांग्लादेश तक समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर एक ट्रफ रेखा बनी हुई है।

♦️पूर्वोत्तर असम और आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 1.5 किमी से 2.1 किमी ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

♦️दक्षिण आंतरिक तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्र में चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 तक फैला हुआ है।

♦️दक्षिण छत्तीसगढ़ से लेकर तेलंगाना और रायलसीमा तक दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर एक ट्रफ रेखा बनी हुई है।

♦️मराठवाड़ा से लेकर कर्नाटक तक तमिलनाडु के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण तक उत्तर-दक्षिण ट्रफ औसत समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर बनी हुई है।

♦️समुद्र तल से 1.5 किमी से 3.1 किमी ऊपर दक्षिण यमन और सोमालिया तट के पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण पश्चिम अरब सागर पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

♦️अगले 36 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है।

♦️22 मई के आसपास दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके शुरू में उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 24 मई, 2024 के आसपास बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक दबाव में केंद्रित होने की संभावना है।

अगले 7 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान (26 मई, 2024 को 0830 बजे IST तक)

♦️मौसम विभागवार 7 दिनों की वर्षा का विस्तृत पूर्वानुमान तालिका-1 में दिया गया है।

♦️अगले 4-5 दिनों के दौरान मध्य भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे लगभग 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

♦️अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वी भारत और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 2-3 डिग्री सेल्सियस की धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।

♦️देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

अगले 3 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान (26-28 मई, 2024 के दौरान)

♦️पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, मध्य, पूर्व, पूर्वोत्तर और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में छिटपुट हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

♦️द्वीपों पर काफी व्यापक से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

♦️देश के बाकी हिस्सों में शुष्क मौसम बने रहने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now