News

DPR Haryana : हरियाणा में स्कूलों की छुट्टियों को लेकर आई बड़ी अपडेट; 31 मई तक जिला उपायुक्त बंद कराएंगे स्कूल

×

DPR Haryana : हरियाणा में स्कूलों की छुट्टियों को लेकर आई बड़ी अपडेट; 31 मई तक जिला उपायुक्त बंद कराएंगे स्कूल

Share this article

Summer Vacation Holiday 2024 (समर वेकेशन 2024): गर्मी का कहर पूरे देश में दिख रहा है। दक्षिण भारतीय राज्यों में तेज गर्मी के बाद बारिश भी होने लगी हैं और तूफान के कारण चलने वाली तेज हवाओं ने गर्मी से राहत दी है। हालांकि, उत्तर भारत में लगातार गर्मी के रिकॉर्ड टूट रहे हैं और गर्म हवा परेशानी का सबब बनी हुई है।

दिल्ली के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है। इस बीच हरियाणा के शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला किया है। भीषण गर्मी और लू के चलते शिक्षा विभाग ने सभी जिला उपायुक्तों को स्कूलों में छुट्टी करने का अधिकार दिया है। वे डीईओ और डीईईओ के परामर्श से अपने जिला के स्कूलों में छुट्टी कर सकते हैं। उनके पास 31 मई तक यह अधिकार रहेगा।

स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव

गर्मी की गंभीरता को देखते हुए, बच्चों की सेहत को सुरक्षित रखने के लिए स्कूलों की टाइमिंग में भी बदलाव किए गए थे। कई राज्यों ने सुबह की शिफ्ट में स्कूलों को संचालित करने का निर्णय लिया था ताकि बच्चों को दोपहर की तीव्र गर्मी से बचाया जा सके। यह बदलाव भी बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए किए गए थे।

भीषण गर्मी और लू के चलते शिक्षा विभाग ने सभी जिला उपायुक्तों को स्कूलों में छुट्टी करने का अधिकार दिया है। वे डीईओ और डीईईओ के परामर्श से अपने जिला के स्कूलों में छुट्टी कर सकते हैं। उनके पास 31 मई तक यह अधिकार रहेगा।

Schools got the right to take holidays
Schools got the right to take holidays

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now