News

Aaj Ka Mausam: उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी! केरल-तमिलनाडु समेत इन राज्यों में भारी बारिश

×

Aaj Ka Mausam: उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी! केरल-तमिलनाडु समेत इन राज्यों में भारी बारिश

Share this article

Aaj Ka Mausam: भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है, कुछ राज्यों में भारी बारिश और तेज हवाओं का प्रकोप है, वहीं कुछ अन्य क्षेत्रों में सूरज अपना रौद्र रूप दिखा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, 20 मई से 23 मई, 2024 तक देश के विभिन्न भागों में अशांत मौसम रहने का अनुमान है।

दक्षिण भारत में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ तूफान, बिजली गिरने और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, विशेष रूप से तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और लक्षद्वीप में चयनित दिनों में भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु और केरल में इस अवधि के दौरान अत्यधिक भारी बारिश का भी खतरा है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कोंकण और गोवा में भी बारिश

IMD के मुताबिक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है, विशेष रूप से निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की संभावना है। कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और मध्य भारत में भी इसी तरह की मौसम स्थितियां रह सकती हैं।

पूर्वोत्तर में चक्रवाती तूफान का खतरा

असम और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती परिसंचरण के कारण पूर्वोत्तर राज्यों में तेज हवाओं के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है।

उत्तर भारत में छिटपुट बारिश

अफगानिस्तान और उत्तरी पाकिस्तान पर बने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर भारत में छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

दिल्ली में लू का प्रकोप

दिल्ली में 20 से 23 मई तक लू का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तेज गर्म हवाएं चलने की आशंका है। इस सप्ताह दिल्ली का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

इन राज्यों में भी लू का कहर

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में गर्मी की लहर जारी है। मध्य भारत और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है। उत्तर पश्चिम भारत में दो दिनों के बाद धीरे-धीरे तापमान बढ़ने की संभावना है।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हीट वेव से लेकर गंभीर हीट वेव की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। कोंकण, गोवा, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और ओडिशा में गर्म और अधिक आर्द्र स्थिति, पूर्वी राजस्थान और बिहार में गर्म रातें होने की आशंका है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now