News

Monsoon 2024: इस राज्य के लोगों को मिली गर्मी से राहत! अब होगी झमाझम बारिश, इस तरीख को होगी मॉनसून की एंट्री

×

Monsoon 2024: इस राज्य के लोगों को मिली गर्मी से राहत! अब होगी झमाझम बारिश, इस तरीख को होगी मॉनसून की एंट्री

Share this article

Monsoon Update: पिछले कुछ हफ्तों से भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी का दौर जारी है। तेलंगाना भी इस गर्मी से अछूता नहीं रहा है। राज्य में तापमान लगातार बढ़ रहा है, जिससे लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। लोग गर्मी से राहत पाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं, लेकिन गर्मी का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

मॉनसून की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार इस भीषण गर्मी के बीच, तेलंगाना के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। मौसम विभाग के अनुसार, जून के दूसरे हफ्ते में तेलंगाना में मॉनसून दस्तक दे सकता है। इसका मतलब है कि राज्य में जल्द ही बारिश शुरू हो सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

अन्य राज्यों में मॉनसून

मौसम विभाग ने बताया है कि केरल में 31 मई को मॉनसून की एंट्री होगी। इसके बाद धीरे-धीरे मॉनसून पूरे देश में फैल जाएगा। उत्तर प्रदेश में 20 जून के आसपास मॉनसून के आने की संभावना है। वहीं, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 19 मई को ही मॉनसून दस्तक दे चुका है।

उत्तर भारत में लू का कहर

इस समय उत्तर भारत के कई राज्यों में लू का कहर देखने को मिल रहा है। दिल्ली में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक हो गया है। मौसम विभाग ने कई राज्यों में हीटवेव की चेतावनी जारी की है।

कब कहां लू चलेगी?

मौसम विभाग ने बताया है कि 17-21 मई तक उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति रहने की संभावना है। इसके अलावा, 17 से 21 मई के बीच गुजरात के अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति रहेगी। वहीं, 17-20 मई तक बिहार, 19 से 20 मई के बीच झारखंड, 18-21 मई तक उत्तरी मध्य प्रदेश, 18 से 20 मई तक गंगीय पश्चिम बंगाल और 20 और 21 मई को ओडिशा में हीटवेव चलने की चेतावनी जारी की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now