News

Haryana News : हरियाणा में कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूल 24 मई तक बंद; नोटिस जारी

×

Haryana News : हरियाणा में कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूल 24 मई तक बंद; नोटिस जारी

Share this article

Haryana School Holidays: त्रासदीपूर्ण लू की स्थिति को देखते हुए सिरसा के उपायुक्त आर के सिंह ने जिले के सभी सरकारी, निजी और सहायता प्राप्त विद्यालयों में बालवाटिका से कक्षा आठवीं तक के छात्रों के लिए छुट्टियां घोषित कर दी हैं। अत्यधिक ऊष्मा के परिप्रेक्ष्य में 20 मई से 24 मई तक समस्त विद्यालयों में आठवीं तक की कक्षाएं स्थगित रहेंगी, हालांकि सभी शिक्षण एवं गैर-शिक्षण कर्मचारी विद्यालयों में उपस्थित रहेंगे। समस्त खंड शिक्षा अधिकारी इन आदेशों का कठोरता से अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।

इसी प्रकार, कैथल जिले में भीषण गर्मी के चलते 20 से 24 मई तक कक्षा पाँचवीं तक के सभी निजी और सरकारी विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। भारतीय मौसम विभाग द्वारा आगामी पाँच दिनों के लिए जारी लोकल रेड अलर्ट के दृष्टिगत, हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी विद्यालयों में छुट्टियों की घोषणा करने के लिए संबंधित जिलों के उपायुक्तों को अधिकार प्रदान किए हैं। शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी पत्र में स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि संबंधित जिले का उपायुक्त, जिला शिक्षा अधिकारी और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के परामर्श पर किसी भी विशेष दिन विद्यालयों को बंद करने का आदेश दे सकते हैं। परंतु उपायुक्तों के पास यह अधिकार 31 मई तक ही रहेगा।

यह भी ध्यान में रहे कि 31 मई के बाद, 1 जून से 30 जून तक हरियाणा सरकार द्वारा ग्रीष्मकालीन अवकाश की पहले ही घोषणा की जा चुकी है। इसका स्पष्ट तात्पर्य है कि हीट वेव के प्रभाव से हरियाणा प्रदेश के सभी

सरकारी और निजी विद्यालयों में सोमवार से छुट्टियां घोषित हो सकती हैं। वर्तमान में हरियाणा के विभिन्न जिलों में अधिकतम तापमान 42 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है, जिसमें सिरसा जिले का तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया है। इसके अतिरिक्त, भारतीय मौसम विभाग ने आगामी पाँच दिनों के लिए न केवल हरियाणा बल्कि पंजाब और राजस्थान में भी रेड अलर्ट जारी किया है।

उपायुक्त आर के सिंह ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि सभी विद्यालय प्रशासन इस निर्णय का पालन करेंगे और अवकाश की अवधि के दौरान भी शिक्षण एवं गैर-शिक्षण कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी। शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार, जिलाधिकारियों को 31 मई तक के लिए यह विशेष अधिकार दिए गए हैं कि वे मौसम की विषम परिस्थितियों को देखते हुए विद्यालयों में अवकाश घोषित कर सकें। यह निर्णय बच्चों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए लिया गया है, ताकि वे इस भीषण गर्मी से सुरक्षित रह सकें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now