News

Aaj ka Mausam: चिलचिलाती धूप से तप रहा है दिल्ली-एनसीआर! मौसम विभाग ने जारी किया लू का रेड अलर्ट

×

Aaj ka Mausam: चिलचिलाती धूप से तप रहा है दिल्ली-एनसीआर! मौसम विभाग ने जारी किया लू का रेड अलर्ट

Share this article

Aaj ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का सीज़न अपने उर्रूर पर है। चिलचिलाती धूप और तेज हवाओं ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। रविवार को दिल्ली का तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस को पार कर गर्मी के इस सीज़न का सबसे गर्म दिन बन गया। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी की संभावना जताई है। इस गर्मी से राहत पाने के लिए बारिश की कोई उम्मीद नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जबकि कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 48 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री तक पहुंच गया है।

दिल्ली-एनसीआर में कहां कितना है तापमान

दिल्ली: जाफरपुर – 47 डिग्री, मुंगेशपुर – 48 डिग्री, नजफगढ़ – 48 डिग्री, आया नगर – 46 डिग्री, रिज – 46 डिग्री, पूसा – 47 डिग्री, पीतमपुरा – 47 डिग्री
एनसीआर: नोएडा – 45.9 डिग्री, गाजियाबाद – 44.4 डिग्री, गुरुग्राम – 45.1 डिग्री, फरीदाबाद – 46 डिग्री
गौरतलब है कि दिल्ली का तापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक है। बीते दिनों में न्यूनतम तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस के बीच था, लेकिन अब कुछ इलाकों में यह 30 डिग्री से भी पार कर चुका है।

लू का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने दिल्ली में लू का रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुमान के अनुसार, सोमवार और मंगलवार को दिल्ली के कई इलाकों में 25 से 35 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज गर्म हवाएं चलेंगी। धूप की चिलचिलाहट के साथ अब दिल्ली को लू की मार भी झेलनी पड़ेगी। दो दिन के रेड अलर्ट के बाद, मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now