News

Weather Forecast: देश के इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट – देखें अपने राज्य का मौसम पूर्वानुमान

×

Weather Forecast: देश के इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट – देखें अपने राज्य का मौसम पूर्वानुमान

Share this article

Weather Forecast: देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल रहा है। उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है तो दक्षिण भारत के केरल और तमिलनाडु में बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं। दिल्ली-यूपी समेत कई अन्य राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। दिल्ली में रविवार को तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था। कई और इलाकों में तापमान 45 डिग्री के पार चला गया था। आइये जानते है देशभर का मौसम पूर्वानुमान…

दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का अटैक 

दिल्ली में पारा लगातार चढ़ने के साथ भीषण गर्मी पड़ रही है। भारत मौसम विभाग ने दिल्ली के कई हिस्सों में लू चलने और कुछ इलाकों में भीषण लू चलने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने अगले चार दिन के लिए दिल्ली के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है।

सात दिनों के पूर्वानुमान के मुताबिक अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया ।

ये भी पढ़ें : IMD Weather: अगले पांच दिन दिल्ली, यूपी से बिहार तक भयंकर गर्मी दिखाएगी तांडव; मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी

दिल्ली के साथ-साथ पूरा राजस्थान भीषण गर्मी से तप रहा है। पिलानी में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर सहित अधिकांश हिस्सों में कई दिन से तेज गर्मी पड़ रही है और न्यूनतम तापमान में भी इजाफा होने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

मौसम विभाग ने आगामी दो-तीन दिन में तापमान और बढ़ने की संभावना के साथ ही राज्य के अधिकांश स्थानों पर तेज गर्म हवाएं या लू चलने की चेतावनी जारी की है। जयपुर में बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है ।

बिहार में बदल रहा मौसम का मिजाज

बिहार के मौसम में लगातार बदलाव नजर आ रहा है। कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। हालांकि मौसम विभाग का अनुमान है कि बिहार के कई जिलों में गर्मी से राहत मिल सकती है।

विभाग ने अनुमान जताया है कि बिहार के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कई इलाकों में आसमानी बिजली चमकने की भी संभावना है। भागलपुर, बांका, पूर्णिया, मधेपुरा, कटिहार, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, अररिया, किशनगंज, सुपौल, मुजफ्फरपुर, और वैशाली में बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें : Weather Today: दिल्ली, यूपी और राजस्थान समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का दौर; मानसून को लेकर भी आई बड़ी खुशखबरी

कैसा रहेगा झारखंड का मौसम

झारखंड में मौसम तेजी से बदल रहा है। राजधानी रांची समेत पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप है। कई जिलों में अचानक मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, जब बादल, बारिश और तेज हवा चलने लगती है।

बीते रविवार को रांची समेत कुछ अन्य जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई थी। रांची मौसम विभाग केंद्र ने 23 मई को राज्य के कई जिलों में बिजली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना जताई है।

रांची, खूंटी, गुमला, रामगढ़, पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां, गोड्डा, साहिबगंज, दुमका, पाकुड़, धनबाद, देवघर, जामताड़ा, बोकारो, और लोहरदगा में यह देखने को मिलेगा।

केरल में बारिश को लेकर अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के पथानामथिट्टा और इडुक्की जिलों में आज, 22 मई को अत्यधिक बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में पहले से ही ऑरेंज अलर्ट जारी था और अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

आईएमडी ने दिन में पथानामथिट्टा, इडुक्की और कोट्टायम जिलों के लिए रेड अलर्ट वापस ले लिया था, लेकिन मौसम के और खराब होने के पूर्वानुमान के कारण नई चेतावनी जारी की। राजधानी तिरुवनंतपुरम सहित आठ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के छह उत्तरी जिलों पलक्कड़, कोझिकोड, कन्नूर, मलप्पुरम, वायनाड, और कासरगोड में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें : Monsoon 2024: बल्ले-बल्ले, यहां पहुंचा मानसून; होगी भारी बारिश; देखें आपके राज्य में कब देगा दस्तक

आज कहां होगी बारिश

Skymetweather के अनुसार, केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

सिक्किम, लक्षद्वीप, उत्तराखंड और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा, पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now